Trending

अस्पताल में भर्ती हुआ किंग कोबरा, डॉक्टरों ने की इंसानों जैसी सर्जरी

नई दिल्ली। प्लास्टिक वैश्विक पर्यावरण के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। यह न सिर्फ इंसानों के लिए खतरा है बल्कि हमारे आस-पार रहने वाले जीव-जंतु और मवेशियों के लिए भी प्राण घातक है। चाहे कितने भी उपाय किये जा रहे हों लेकिन प्लास्टिक का उपयोग कम नहीं हो रहा है। खासकर बेजुबान जीव प्लास्टिक जैसे राक्षस का शिकार हो रहे हैं। गाय-भैंसें प्लास्टिक खा रही हैं और अपनी जान गंवा रही हैं। साथ ही हाल के शोधों से यह साबित हो चुका है कि समुद्री जीवों के गर्भ में प्लास्टिक अधिक मात्रा में पाया जाता है। हाल ही में एक सांप ने प्लास्टिक के ढक्कन को निगल लिया था। जिसका ऑपरेशन किया गया। 

डॉक्टरों ने सांप का ऑपरेशन किया और ढक्कन बाहर निकाला। उस घटना से जुड़ा वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। उस वायरल वीडियो में ऑपरेशन थिएटर में एक किंग कोबरा का इंसान की तरह ही ऑपरेशन किया जा रहा है। वीडियो में नजर आ रहा है कि पहले सांप के पेट का एक्स-रे लिया गया। एक्सरे में प्लास्टिक का ढक्कन साफ ​​नजर आ रहा था। इसके बाद सांप को बेहोश किया गया, ऑक्सीजन मास्क लगाया गया और ऑपरेशन शुरू किया गया। इसके बाद सांप का पेट काटा गया और प्लास्टिक ढक्कन हटा दिया गया।

सांप के पेट से ढक्कन हटाकर दोबारा टांके लगाए गए। पूरे ऑपरेशन का वीडियो बनाया गया और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 7 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। सोशल मीडिया यूजर्स ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की दाद दे रहे हैं और ऐसे ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए उनकी बहादुरी की तारीफ कर रहे हैं।

इस वीडियो को @AHVS_Karnataka नाम के एक ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया गया है। रिपोर्ट की मानें तो यह मामला दक्षिण कन्नड़ जिले के मैंगलोर का है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोबरा की सर्जरी करने वाले डॉक्टर का नाम यशस्वी नरवी है, जिनकी सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है।

Related Articles

Back to top button