अग्निवीर को सरकारी नौकरी, महिलाओं को 2100 रुपए, हरियाणा के लिए भाजपा का ‘नॉनस्टाप हरियाणा संकल्प पत्र’

नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को ‘नॉनस्टाप हरियाणा संकल्प पत्र’ जारी कर दिया। इस दौरान, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी मौजूद रहे।

भाजपा का संकल्प पत्र दिल्ली में जारी किया गया। इस दौरान जेपी नड्डा ने कहा, ‘हम लोगों ने तय किया है कि सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2,100 रुपए दिए जाएंगे। हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी और अव्वल योजना के तहत छात्राओं को स्कूटर दिया जाएगा।

जेपी नड्डा ने कहा, हमारा घोषणा पत्र हमारा संकल्प है। भाजपा सरकार समयबद्ध तरीके से अगली बार जब आपके सामने आएगी, तब संकल्प पत्र में किए गए सारे वादों को पूरा करके आएगी।

उन्होंने कहा, किसानों सभी 24 फसलें तय एमएसपी पर खरीदी जाएंगी। आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण किया जाएगा। प्रति शहर 50,000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा।

वहीं, चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज एवं परिवार के 70 वर्ष से अधिक प्रत्येक बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी। हर घर गृहणी योजना के तहत 500 रुपए में गैस सिलेंडर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

2 लाख युवाओं को पक्की सरकारी नौकरी दी जाएगी, साथ ही 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख लोगों को अपना घर दिया जाएगा। जिला सरकारी अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में डायग्नोसिस की भी मुफ्त सुविधा मिलेगी।

खेल को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी शुरू की जाएगी।

भारत सरकार के सहयोग से केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनें भी यहां से गुजरेंगी। केंद्र सरकार के सहयोग से फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी।

संकल्प पत्र में वादा है कि छोटी पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाया जाएगा। दक्षिण हरियाणा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क निर्माण कराने का भी जिक्र इसमें है।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं, 8 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button