Trending

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर में बीए ऑनर्स – संस्कृत एंड सिविल सर्विसेज स्टडीज कोर्स के लिए आवेदन शुरू

लखनऊ। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, गोमतीनगर परिसर में संस्कृत की पढ़ाई के साथ सिविल सेवा की तैयारी भी कर सकेंगे। भारत का पहला विश्वविद्यालय जो संस्कृत के साथ साथ सिविल सर्विसेस के लिए बीए ऑनर्स इन संस्कृत एंड सिविल सर्विस स्टडीज (बीए-एससीएस) कोर्स तैयार किया है। निदेशक प्रो. सर्वनारायण झा ने बताया है कि इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नही होगी, परिसरीय प्रवेश-परीक्षा के माध्यम से सीधे प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 100 नंबर की होगी जिसमें सामान्य ज्ञान करेंट अफेयर्स के 50 अंक, इतिहास भूगोल अर्थशास्त्र विज्ञान एवं सामाजिक और राजनीतिक जीवन से संबंधित 25 अंक, संस्कृत 5 अंक, रीजनिंग10अंक के प्रश्न पूछें जायेंगे तथा इंटरव्यू 10 अंकों का होगा। कोर्स में सीटों का निर्धारण विश्वविद्यालय की ओर से कर दिया गया है। विश्वविद्यालय ने यह पाठ्यक्रम नई शिक्षा नीति के हिसाब से तैयार किया है। चार वर्ष के इस पाठ्यक्रम में मल्टी एंट्री और एग्जिट की सुविधा भी दी जाएगी।

कोर्स की फीस प्रथम, तृतीय, पंचम, सप्तम, सेमेस्टर का जनरल/ओबीसी- 30,700रु. तथा एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/सीडब्ल्यू- 18,450रु. देय होगा। इसी प्रकार द्वितीय, चतुर्थ, षष्ठ, अष्टम सेमेस्टर की जनरल/ओबीसी-28,500रु.  तथा एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/सीडब्ल्यू – 16,250रु. होगी। सत्र 2024-25 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को फीस में 50% तक की छूट भी दी जाएगी तथा नियमानुसार सभी को छात्रवृत्ति दी जाएगी। परिसर में ही छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास की सुविधा है। सीटें सीमित होने की वजह से छात्रावास आवंटन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। विश्वविद्यालय प्रवक्ता व असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नीरज तिवारी ने बताया कि चार वर्षीय कोर्स में 55 सीटें निर्धारित हैं।  यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार, माध्यम संस्कृत, अंग्रेजी अथवा हिंदी में होगा। संस्कृत एंड सिविल सर्विसेज स्टडीज प्रोग्राम चार वर्षो (आठ सेमेस्टर) में 208 क्रेडिट का होगा। सिविल सेवा को ध्यान में रखकर बनाया है यह कोर्स पाठ्यक्रम तैयार करने वाली टीम के सदस्य डॉ कविता बिसरिय ने बताया है कि विश्वविद्यालय ने यह पाठ्यक्रम सिविल सेवा को ध्यान में रखकर तैयार किया है। सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक, लिखित(मैंस), साक्षात्कार सभी चरणों को ध्यान में रख कर पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।

इसका फायदा अन्य क्षेत्र में भी मिलेगा। बहुत से अभ्यर्थी फाइनल रिजल्ट में नही आ पाते हैं, ऐसे में उनकी योग्यता को देखते हुए निजी कम्पनियां उनका चयन कर लेती हैं। इस पाठ्यक्रम से ऐसे विद्यार्थियों को निजी क्षेत्र में बहुत से अवसर मिलेंगे। कोर्स से संबंधित अधिक जानकारी के लिए डॉ.नीरज तिवारी मोबाइल:9450530774, ई-मेल:dr.neeraj.tivari@csu.co.in डॉ. कविता बिसारिया मोबाइल 94542 88841, ईमेल: kavitabisaria5oct@gmail.com से संपर्क किया जा सकता है। अतः प्रवेश के लिए छात्र-छात्राएं जल्द सम्पर्क कर प्रवेश सुनिश्चित करें। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 12.7.2024 है। रजिस्ट्रेशन लिंक- -https://sanskritadm.samarth.edu.in/

Related Articles

Back to top button