Trending

ओलंपिक आयोजकों ने दक्षिण कोरियाई प्लेयर्स को उत्तर कोरिया का बताने पर मांगी माफी

ओलंपिक के आयोजकों ने बोला कि वे पेरिस में उद्घाटन के दौरान दक्षिण कोरिया के प्लेयर्स को उत्तर कोरिया के रूप में पेश करने के लिए ‘तहे दिल से माफी’ मांगते हैं।

साभार : गूगल

उद्घाटन के दौरान शुक्रवार शाम जैसे ही दक्षिण कोरिया के दल ने सीन नदी में तैरती एक नाव पर अपने देश का झंडा लहराया, तो उन्हें फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ‘डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया)’ घोषित किया गया। दक्षिण कोरिया को कोरिया गणराज्य के तौर पर जाना जाता है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने एक्स पर लिखा, ‘‘उद्घाटन समारोह के प्रसारण के दौरान कोरियाई टीम का परिचय देते समय हुई गलती के लिए हम दिल से माफी मांगते हैं।

दक्षिण कोरियाई संस्कृति खेल और पर्यटन मंत्रालय के उप मंत्री जंग मी रैन ने बयां जारी किया और आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख के साथ बैठक का अनुरोध किया। इसमें कहा गया है कि मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय से फ्रांस सरकार के साथ ‘सरकारी स्तर पर शिकायत’ दर्ज करने के लिए भी कहा है।

बयान में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया की ओलंपिक समिति ने अलग से पेरिस के आयोजकों से इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति रोकने के लिए कहा है।

कोरियाई प्रायद्वीप 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया में विभाजित हो गया था। दक्षिण कोरियाई एथलीटों को ले जा रही नाव पर नीले निशान पर सही नाम दिखाई दे रहा था।

Related Articles

Back to top button