Trending

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी : खिताब का बचाव करने पर भारतीय टीम की निगाह

लगातार दूसरे ओलंपिक खेल में कांस्य पदक जीत कर उत्साह से भरी भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार को अभियान का आगाज करेगी। अपने पहले मैच में उसके सामने मेजबान चीन की चुनौती होगी। इस टूर्नामेंट में भारत का लक्ष्य अपने खिताब का बचाव करना होगा।

साभार : गूगल

भारत टूर्नामेंट में चैंपियन बनने के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा जहां उसका सामना चीन, जापान, पाकिस्तान, कोरिया और मलेशिया जैसी एशिया के शीर्ष टीमों से होगा। भारत ने पिछले साल घरेलू मैदान पर खिताब जीता था, जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास में चार खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम बनी।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह महाद्वीपीय चैंपियनशिप में अपना दबदबा जारी रखना चाहते हैं। चीन के बाद, भारत दूसरे मैच में 9 सितंबर को जापान से भिड़ेगा। 11 सितंबर को पिछले साल के उपविजेता मलेशिया, 12 सितंबर को कोरिया और 14 सितंबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से मैच होगा। सेमीफाइनल और फाइनल 16 और 17 सितंबर को होंगे।

हरमनप्रीत ने कहा, पिछले साल एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी ने हमें एशियाई खेल में जाने के लिए सही लय प्रदान की और इसके बाद हम ओलंपिक खेल में फिर से पोडियम पर पहुंचने में सफल रहे।

इस बार भी हम इस टूर्नामेंट को जीतकर नए ओलंपिक चक्र की शुरुआत करना चाहते हैं। हमारी टीम में ओलंपिक में भाग लेने वाले 10 खिलाड़ी हैं। हमारे पास कुछ युवा खिलाड़ी हैं जो अपना प्रभाव छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

भारतीय उप कप्तान और मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद ने कहा कि इस प्रतियोगिता से उन्हें 2026 में होने वाले एशियाई खेलों से पहले अन्य टीमों को परखने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा, यह टूर्नामेंट एशियाई हॉकी कैलेंडर में सबसे रोमांचक टूर्नामेंटों में से एक है। हमें नए चक्र में एशियाई टीमों की प्रगति भी देखने को मिलेगी क्योंकि वे 2026 में होने वाले एशियाई खेलों को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों के नए समूह के साथ खेलेंगे।

Related Articles

Back to top button