Trending

पेरिस ओलंपिक : पदक राउंड में लय कायम रखने पर भारतीय तीरंदाजों की निगाह

रैंकिंग राउंड में अब तक के अपने सबसे अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित भारतीय तीरंदाज रविवार को महिला फाइनल से शुरू होने वाले पदक राउंड में लय बरकरार रखकर ओलंपिक में पदक जीतने का 36 साल का इंतजार खत्म करने की कोशिश करेंगे।

साभार : गूगल

धीरज बोम्मादेवरा (चौथी वरीयता प्राप्त) और अंकिता भकत (11वीं) के क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन के बाद लेस इनवैलिड्स एरिना से पदकों की उम्मीद कर सकता है। लंदन ओलंपिक 2012 के बाद यह पहला मौका है, भारतीय टीम में सभी छह खिलाड़ी हैं।

इसका मतलब है कि इस बार भारतीय तीरंदाज पांच स्पर्धाओं मिश्रित टीम, पुरुष और महिला टीम तथा व्यक्तिगत वर्ग में पदक के लिए चुनौती पेश करेंगे। भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्ग की टीम स्पर्धा में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया तथा उन्हें पहले ओलंपिक पदक का सपना पूरा करने के लिए दो जीत की दरकार है।

भारत ने तीरंदाजी में 1988 में ओलंपिक में डेब्यू किया था, अब तक उसके तीरंदाज क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों को ओलंपिक में अभी तक दक्षिण कोरिया से हार मिली रहा है। पुरुष टीम फाइनल से पहले कोरिया से नहीं भिड़ेगी, महिला टीम का सेमीफाइनल में उनसे मुकाबला हो सकता है।

महिला टीम रविवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल में फ्रांस और नीदरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेगी। सभी की निगाहें अंकिता भकत, भजन कौर और दीपिका कुमारी पर रहेंगी।

भारतीय टीम ने रैंकिंग राउंड में 1983 अंक बनाए थे। अपना चौथा ओलंपिक खेल रही दीपिका कुमारी रैंकिंग राउंड में भले ही अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, यहां उन्हें फिनिशर की भूमिका निभानी पड़ेगी।

जहां तक पुरुष टीम की बात है तो धीरज शानदार फॉर्म में हैं, तरुण दीप राय और प्रवीण जाधव भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पहली बार भारतीय पुरुष टीम पदक की मजबूत दावेदार लगती है।

पुरुष वर्ग का फाइनल सोमवार को होगा। भारतीय टीम क्वालीफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रही थी और क्वार्टर फाइनल में उसका मुकाबला तुर्की से हो सकता है। इन दोनों टीमों ने हाल में एक दूसरे का सामना नहीं किया है।

मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत को पांचवीं वरीयता मिली है। इसमें अंकिता और धीरज जोड़ी बनाएंगे। पहले दौर में उनका मुकाबला इंडोनेशिया से होगा जिसे 12वीं वरीयता मिली है। मिश्रित टीम का फाइनल 2 अगस्त को होगा।

व्यक्तिगत मुकाबले में धीरज और दीपिका पर निगाह रहेगी। व्यक्तिगत एलिमिनेशन राउंड मंगलवार और गुरुवार को होंगे। महिला वर्ग का फाइनल 3 अगस्त, पुरुष वर्ग का फाइनल 4 अगस्त को होगा।

Related Articles

Back to top button