Trending

पेरिस ओलंपिक : यूपी के 7 खिलाड़ी पेश करेंगे मजबूत दावेदारी

दुनिया के सबसे बड़े खेल महाकुंभ में भारतीय खिलाड़ी दम दिखाने को तैयार है। आज से शुरू हुए पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय टीम ने कमर कस ली है और पदक की उम्मीद के साथ आज कई इवेंट में भारतीय खिलाड़ी मैदान पर उतर रहे हैं।

साभार : गूगल

भारत पहले से बेहतर तैयारी के साथ पेरिस पहुंची है। खेलों के इस बड़े महाकुंभ में 119 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

नीरज चोपड़ा की अगुवाई में 29 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम फ्रांस में ओलंपिक के लिए जाने वाले दल का एक बड़ा हिस्सा होगी, 21 सदस्यीय निशानेबाजी दल भी होगा, जो पेरिस 2024 में किसी भी खेल के लिए भारत द्वारा भेजा गया दूसरा सबसे बड़ा दल होगा।

ये भारत द्वारा ओलंपिक इतिहास में भेजा गया सबसे बड़ा निशानेबाजी दल है। अगर पिछले इतिहास की बात करें तो साल टोक्यो 2020 ओलंपिक के दौरान 15 निशानेबाजों ने अपनी दावेदारी पेश की थी।

इस बार यूपी के सात खिलाड़ी भी ओलंपिक में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करते हुए नजर आयेंगे। उनमें जैवलिंग थ्रो में अन्नू रानी, 20 किलोमीटर रेस में प्रियंका गोस्वामी, स्टेपलचेज में पारुल चौधरी, 20 किलोमीटर में राम बाबू, हॉकी में ललित उपाध्याय, हॉकी में राजकुमार पाल, 400 मीटर में रिले रेस में प्राची चौधरी जैसे प्रतिभावान खिलाड़ी है।

पेरिस के दौरान भारत जिन 16 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेगा, जिनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, घुड़सवारी, गोल्फ, हॉकी, जूडो, रोइंग, नौकायन, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती और टेनिस हैं।

ओलंपिक का समापन 11 अगस्त को होगा। भारत 2020 टोक्यो ओलंपिक के अपने सात पदकों की संख्या को पार करना चाहेगा, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक हैं।

Related Articles

Back to top button