Trending

आईपीएल : राजस्थान की जीत में संजू सैमसन का विजयी छक्का, लखनऊ की 7 विकेट से हार

लखनऊ। कप्तान संजू सैमसन (71) और जुरेल ध्रुव जुरेल (52) के नाबाद अर्धशतकों से राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 44वें मुक़ाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स को उसी के घर में 7 विकेट से हराया।

@AFP/Getty Images

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दोनों ने टीम की जीत मे चौथे विकेट के लिए 121 रन की अविजित शतकीय साझेदारी की। वहीं सैमसन ने टीम की जीत में विजयी छक्का जड़ा।

राजस्थान की 9 मैचों में ये आठवीं जीत है और टीम 16 अंक के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। वहीं लखनऊ 9 मैचों में चार हार और 5 जीत के चलते 10 अंक के साथ चौथे नंबर पर है।

लखनऊ ने कप्तान केएल राहुल (76 रन, 48 गेंद, 8 चौके, दो छक्के) और दीपक हुड्डा (50 रन, 31 गेंद, 7 चौके) के तूफानी अर्धशतक व दोनों के बीच 115 रन की शतकीय साझेदारी से 20 ओवर में 5 विकेट पर 196 रन बनाए। जवाब में राजस्थान ने 19 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाकर मैच जीत लिया।

राजस्थान ने पहले ओवर में 13 रन बनाए। यशस्वी ने मैट हेनरी के खिलाफ ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा। टीम ने 5 ही ओवर में अपने 50 रन पूरे कर लिए। टीम से जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर मौजूद रहे।

राजस्थान ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में जोस बटलर का विकेट गंवाया। यश ठाकुर ने बटलर को ओवर की पांचवीं बॉल पर आउट किया। टीम ने 6 ओवर में एक विकेट पर 60 रन बनाए।

पावरप्ले के अगले ही ओवर में यशस्वी पवेलियन लौट गए। उन्हें मार्कस स्टोयनिस ने पहली ही गेंद पर डीप पॉइंट पोजिशन पर कैच करा दिया। यशस्वी ने 18 बॉल पर 24 रन बनाए। रियान पराग 11 बॉल में 14 रन बनाकर अमित मिश्रा का शिकार हुए। पराग ने इससे पहले मिश्रा के खिलाफ लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का जड़ा था।

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 3 विकेट गिरने के बाद टीम को संभाला। उन्होंने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और ध्रुव जुरेल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की।

सैमसन ने मोहसिन खान के खिलाफ छक्का लगाकर गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। कप्तान संजू सैमसन ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका और छक्का जड़ा। सैमसन ने 33 गेंदों पर 7 चौके व 4 चौके से 71 रन बनाए। वहीं ध्रुव जुरेल ने 34 गेंदों पर 5 चौके व 2 छक्के से नाबाद 52 रन की पारी खेली।

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। लखनऊ सुपर जायंट्स ने कप्तान केएल राहुल (76) और दीपक हुड्डा (50) के अर्धशतकों से निर्धारित ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 196 रन का स्कोर बनाया।

केएल राहुल व दीपक हुड्डा ने तीसरे विकेट के लिए 62 गेंदों पर 115 रन की शतकीय साझेदारी भी की। हालांकि लखनऊ टीम को पहले ही ओवर में तब झटका लगा जब क्विंटन डी कॉक (8) पहले ही ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया।

इसके बाद मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले पवैलियन लौट गए। उनका विकेट दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर संदीप शर्मा ने झटका। पिछले मैच में स्टोइनिस ने शतक जड़ा था लेकिन आज उनका भाग्य उनके साथ नहीं था।

वहीं कप्तान केएल राहुल ने एक छोर मजबूती से थामे रखा। राजस्थान की ओर से आवेश खान आठवां ओवर फेंकने आए थे जो उनका दूसरा ओवर था। हालांकि इस ओवर में केएल राहुल ने 21 रन बना डाले।

आठवें ओवर में आवेश की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना लेकिन दूसरी बॉल पर राहुल ने छक्का जड़ा। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना जबकि चौथी गेंद पर 2 रन निकले। इसके बाद आवेश की अगली हाई फुल टॉस गेंद नो-बॉल रही जिस पर राहुल ने छक्का जड़ दिया। केएल राहुल ने आखिरी 2 गेंद पर एक चौका जड़ा और आखिरी गेंद पर दो रन निकाले।

इसके बाद केएल राहुल ने युजवेंद्र चहल के खिलाफ मिड-विकेट की दिशा में चौका जड़ते हए अर्धशतक पूरा किया जो उनका आईपीएल में 35वां अर्धशतक है। राहुल ने अपनी अर्धशतकीय पारी 31 गेंदों पर खेली।

इसके बाद ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ 11वें ओवर में लखनऊ के 111 रन पूरे हुए। इस ओवर में दीपक हुड्डा ने 2 चौके जड़े। इसी के साथ केएल राहुल और दीपक हुड्डा ने शतकीय साझेदारी भी कर डाली थी।

दीपक हुड्डा ने युजवेंद्र चहल के खिलाफ एक रन लेते हुए 30 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। हुड्डा का यह अर्धशतक 18 पारियों के बाद निकला है। इससे पहले उन्होंने 2022 में राजस्थान के खिलाफ ही अर्धशतक पूरा किया था।

इसके बाद पारी के 13वें ओवर में दीपक हुड्डा लंबा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें आर. अश्विन की कैरम बॉल पर लांग ऑन पर रॉवमैन पावेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने कप्तान केएल राहुल के साथ 62 गेंदों पर 115 रन की शतकीय साझेदारी की। दीपक हुड्डा ने 31 गेंदों पर 7 चौके से 50 रन बनाए।

इसके बाद पारी के 16वें ओवर की पहली गेंद पर निकोलस पूरन अपना विकेट गंवा बैठे। पूरन ने 11 गेंदों पर 1 चौके से 11 रन बनाए। उन्हें संदीप शर्मा ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट कराया। यह संदीप शर्मा का दूसरा विकेट था। उन्होने इससे पहले मार्कस स्टोयनिस का विकेट झटका था।

टीम का पांचवां विकेट कप्तान केएल राहुल के रुप मे गिरा जिन्होंने 48 गेंदों पर 8 चौके व 2 छक्के से 76 रन बना डाले। उन्हें हें 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर आवेश खान की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने डीप प्वाइंट पर कैच लपककर वापस पवैलियन भेजा।

अंत में आयुष बदोनी 18 और क्रुणाल पांड्या 15 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान से संदीप शर्मा ने 2 विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान व आर.अश्विन को 1-1 विकेट मिले।

वहीं लखनऊ टीम को शुरुआती दोनों झटके पावरप्ले में ही लगे। लखनऊ ने 11 रन के स्कोर पर ही दो विकेट गंवा दिए थे। लखनऊ ने शुरुआती दो ओवर में ही झटके लगने के बाद 6 ओवर में 46 रन बना लिए थे। उस समय केएल राहुल और दीपक हुड्डा नॉटआउट रहे थे।

Related Articles

Back to top button