Trending

देश में आर्थिक गतिविधियां 14 साल में अप्रैल में सबसे अधिक तेज : एचएसबीसी सर्वेक्षण

मुंबई: मंगलवार को जारी एचएसबीसी सर्वेक्षण के अनुसार, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के अच्छा प्रदर्शन के कारण इस महीने भारत की आर्थिक गतिविधि 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। भारत के लिए एसएंडपी ग्लोबल द्वारा संकलित एचएसबीसी समग्र क्रय प्रबंधक सूचकांक मार्च के 61.8 के मुकाबले अप्रैल में बढ़कर 62.2 हो गया। सूचकांक पर 50 का अंक अर्थव्यवस्था में विस्तार और संकुचन के बीच की विभाजन रेखा को दर्शाता है।

एचएसबीसी के भारत में मुख्य अर्थशास्त्री प्रांजुल भंडारी ने कहा, नए ऑर्डरों में बढ़ोतरी के कारण विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने के परिणामस्वरूप जून 2010 के बाद से समग्र उत्पादन सूचकांक सबसे अधिक रहा।

नए व्यवसायों की वृद्धि में तेजी के कारण मार्च में सूचकांक 61.2 से बढ़कर 61.7 हो गया, साथ ही सेवा गतिविधि में भी विस्तार हुआ। उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ माल के नए ऑर्डरों के कारण विनिर्माण पीएमआई मार्च में मजबूत वृद्धि के साथ अप्रैल में 59.1 पर जारी रहा।

बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन में वृद्धि से नौकरियों में वृद्धि हुई। खासकर विनिर्माण क्षेत्र में, जहां रोजगार डेढ़ साल में सबसे तेज गति से बढ़ रहा है। हालांकि, सर्वेक्षण के अनुसार, सेवाओं में रोजगार सृजन मार्च की तुलना में थोड़ा धीमा था।

कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय मांग ठोस थी और समग्र उप-सूचकांक सितंबर 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

मजबूत बिक्री से अगले 12 महीनों के लिए कारोबारी परिदृश्य में भी सुधार हुआ है।

Related Articles

Back to top button