Trending

पाक क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने लिया संन्यास

पाकिस्तान की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करके सबको हैरान किया है। इस क्रिकेटर ने 18 साल के करियर में 136 वनडे और 140 टी-20 में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया।

वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने में असफल रही, उसके पास दोनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है- वनडे मैचों में 3369 और टी20 में 2893 रन और सबसे अधिक अर्द्धशतक- वनडे में 21 और टी-20 में 12 हैं।

साभार : गूगल

साल 2006 में 15 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद, उन्होंने 2016 में टी20 और एक साल बाद वनडे में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी संभाली।

उन्होंने 34 एकदिवसीय और 62 टी20 में टीम का नेतृत्व किया, जिसमें क्रमशः 16 और 27 मैच जीते- जो पाकिस्तानी महिला कप्तानों के बीच सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत का दावा करता है।

@bismahmaroof

कई चोटों से जूझने के बावजूद, मारूफ ने अपने करियर के दौरान आठ विश्व कप में भाग लिया और 2010 और 2014 में एशियाई खेल में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा थे।

एक दशक से अधिक समय तक पाकिस्तान की बल्लेबाजी की आधारशिला और उनके बेहतर फील्डिरों में से एक होने के अलावा, मारूफ ने अपने अंशकालिक लेगस्पिन के साथ 80 अंतर्राष्ट्रीय विकेट भी लिए।

उन्होंने एक विज्ञप्ति में कहा कि, ‘मैंने उस खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, जो चुनौतियों, जीत और अविस्मरणीय यादों से भरी है। मैं अपने परिवार के प्रति आभार व्यक्त करना चाहती हूं, जिन्होंने शुरुआत से लेकर अभी तक मेरी क्रिकेट यात्रा में मेरा समर्थन किया है।

उन्होंने कहा कि, ‘मैं उन फैंस की आभारी हूं जिनका अटूट समर्थन मेरे करियर के दौरान, जहां भी और जब भी मैंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया, निरंतर मिलता रहा है।

अंत में, मैं अपने साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जो मेरे लिए परिवार की तरह बन गए हैं। हमने जो सौहार्द्र साझा किया है मैदान के अंदर और बाहर दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगी।

Related Articles

Back to top button