Trending

टी20 विश्व कप में नहीं होंगे इंपैक्ट प्लेयर, कप्तानों को बदलनी होगी सोच : मिशेल स्टार्क

कोलकाता नाइट राइडर्स और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क का मानना है कि अगले महीने अमेरिका में टी20 विश्व कप शुरू होने पर आईपीएल के इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं होने से कप्तानों को अधिक रणनीति के साथ सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा।

साभार : गूगल

इम्पैक्ट प्लेयर के तहत टीमों के पास मैच के दौरान एक खिलाड़ी को बदलने की आजादी होती है। इसे पिछले साल लागू किया गया था। टीमों 200 रन के आस-पास स्कोर कर रही हैं।

मुंबई को आईपीएल में 24 रन से हराने के बाद केकेआर के इस गेंदबाज ने कहा, ‘‘इम्पैक्ट प्लेयर से चीजें काफी हद तक बदल जाती हैं। टीम को एक बल्लेबाज या गेंदबाज अधिक रखने की आजादी मिलती है और इससे बल्लेबाजी में अधिक गहराई आती है।

उन्होंने कहा, ‘‘ इससे टीम के पास आठवें या नौवें क्रम तक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी रहते है। बल्लेबाजी में गहराई के कारण पावर प्ले में बल्लेबाज बेखौफ होकर खेलते हैं।

मुंबई के खिलाफ 33 रन पर चार विकेट लेने वाले स्टार्क ने कहा कि टी20 विश्व कप में ये नियम नहीं होगा ऐसे में इसका असर स्कोर पर दिखेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ आईपीएल में कुछ बड़े स्कोर, कुछ शानदार साझेदारियां और बल्ले से कुछ व्यक्तिगत प्रतिभाएं देखने को मिलीं। अगले महीने होने वाले विश्व कप में ऐसा कोई नियम नहीं होगा। यह देखना होगा कि इसका स्कोर पर क्या असर पड़ता है

उन्होंने कहा, ‘‘आपको किसी अतिरिक्त खिलाड़ी के बिना टीम का संतुलन बनाना होगा। ऐसे में हरफनमौला प्लेयर्स का महत्व बढ़ेगा। निश्चित रूप से विश्व स्तरीय ऑलराउंडर टीम को संतुलित करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जब आपके पास सिर्फ 11 खिलाड़ी हों तो कप्तानों को थोड़ा रणनीतिक रूप से सोचना होगा। आईपीएल में इसका अनुभव लेना दिलचस्प रहा है।

Related Articles

Back to top button