Trending

आईपीएल : लखनऊ की चौथी जीत, केएल राहुल व क्विंटन डी कॉक के आगे चेन्नई की नहीं चली

कप्तान केएल राहुल की (53 गेंद, 9 चौके, तीन छक्के, 82 रन), और क्विंटन डी कॉक (43 गेंद पर पांच चौके, एक छक्के, 54 रन) एवं निकोलस पूरन के नाबाद (23 रन) से लखनऊ ने सीएसके को 8 विकेट से हराया।

अटल इकाना स्टेडियम पर टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके ने 6 विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 19 ओवर में दो विकेट पर 180 रन बना लिए। लखनऊ की ओर से निकोलस पूरन 23 और मार्कस स्टोइनिस आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले मैच में रविंद्र जडेजा (57 रन, 40 गेंद, 5 चौके, एक छक्का) के अर्धशतक और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 28 रन, 9 गेंद, 3 चौके, दो छक्के) की पारी से चेन्नई सुपर किंग्स ने निर्धारित ओवर में 6 विकेट पर 176 रन का स्कोर बनाया।

@BCCI

दोनों ने पारी के आखिरी ओवर में यश ठाकुर की गेंद पर 19 रन जोड़े। धोनी-जडेजा ने 13 गेंदों पर नाबाद 35 रन की साझेदारी की। इस मैच में चेन्नई की ओर से पारी की शुरुआत करने रचिन रविंद्र व अजिंक्य रहाणे उतरे। मैच में अजिंक्य रहाणे ने पहला ओवर करने आए मैट हेनरी की दूसरी गेंद पर चौका जमाते हुए चेन्नई की पारी की शुरुआत की।

इसके अगले ओवर में चेन्नई को तब झटका लगा जब रचिन रविंद्र मोहसिन खान की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठै। मोहसिन खान ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर उन्हें क्लीन बोल्ड किया। रचिन अपना खाता भी नहीं खोल सके।

@BCCI

कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर (17) अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें यश ठाकुर की गेंद पर विकेटकीपर केएल राहुल ने विकेट के पीछे कैच लपका। इसी ओवर की 5वीं और छठी गेंद पर रहाणे ने लगातार दो चौके जमाए।

चेन्नई ने अपने पावरप्ले के 6 ओवर में दो विकेट पर 51 रन बना लिए हैं। इसमें मैट हेनरी के ओवर की आखिरी गेंद पर जडेजा के एक रन से चेन्नई का स्कोर 50 रन से ऊपर हो गया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे (36) को क्रुणाल पांड्या ने आउट कर चेन्नई को तीसरा झटका दिया। पांड्या ने नौवें ओवर की पहली गेंद पर चेन्नई को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद शिवम दुबे 3 रन के निजी स्कोर पर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच थमा बैठे। मार्कस स्टोइनिस पारी का 12वां ओवर डालने आए और पहली ही गेंद पर चेन्नई को चौथा झटका दे दिया। इस ओवर के बाद चेन्नई के चार विकेट पर 89 रन हो गए थे।

@BCCI

शिवम के बाद इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान में उतरे समीर रिजवी को 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर केएल राहुल ने स्टंप कर वापस पवैलियन भेजकर मैच में अपना दूसरा विकेट हासिल किया था। समीर रिजवी मात्र 1 रन बना सके। ये चेन्नई का पांचवा विकेट था।

इसी बीच रविंद्र जडेजा ने 17वें ओवर करने आए मोहसिन खान की तीसरी गेंद पर पर छक्का जड़ते हुए 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं इसी गेंद पर लांग ऑन पर दीपक हुड्‌डा ने उनका कैच छोड़ दिया और गेंद बाउंड्री लाइन से बाहर चली गई।

18वें ओवर में चेन्नई को तब छठा झटका लगा जब मोइन अली 30 रन बनाकर पवैलियन लोट गए। उन्हें रवि बिश्नोई की गेंद पर आयुष बदोनी ने कैच लपकर आउट किया।

इससे पहले, मोइन अली ने बिश्नोई के ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े और रवीद्र जडेजा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। इस ओवर के बाद चेन्नई के 6 विकेट पर 142 रन हो गए थे। 18वें ओवर के बाद 19वें ओवर में चेन्नई ने 150 रन पूरे कर लिए। धोनी ने इस ओवर में पहली और गेंद पर लगातार दो बाउंड्री जड़ी जिससे चेन्नई के इस ओवर में 15 रन हो गए।

अपने होम ग्राउंड पर मुकाबला खेल रही लखनऊ सुपरजाइंट्स के प्लेयर्स को धोनी- धोनी और माही – माही के मुकाबले के बीच मैच खेलना पड़ा, लखनऊ के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की चेन्नई की ओर से मुस्तफिजुर रहमान और नीतीश पथिराना ने एक-एक विकेट लिया।

पूरे मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में धोनी की दीवानगी खेल प्रेमियों पर सर चढ़ कर बोली लखनऊ वासियों ने लखनऊ का समर्थन किया। लखनऊ सुपर जाइंट्स की लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद चौथी जीत मिली, इस मैच में लखनऊ की टीम में शमार जोसेफ की जगह मैट हेनरी को जगह मिली जबकि चेन्नई में मोइन अली और दीपक चाहर ने वापसी की।

Related Articles

Back to top button