Trending

टॉप-10 शतरंज प्लेयर्स के क्लब में डी गुकेश की इंट्री

युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने 2,763 की ईएलओ रेटिंग के साथ विश्व के टॉप-10 शतरंज प्लेयर्स के क्लब में जगह बनाई। गुकेश सातवें स्थान पर मौजूद विश्व शतरंज चैंपियन चीनी जीएम डिंग लिरेन से आगे हैं। जीएम अर्जुन एरिगैसी 2,761 की रेटिंग के साथ दुनिया में आठवें स्थान पर हैं।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ के अनुसार, हाल ही में कनाडा में संपन्न फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने के बाद गुकेश को 20 अंक मिले। कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने के आधार पर, गुकेश लिरेन के पास मौजूद विश्व खिताब के लिए चुनौती बन गए हैं।

साभार : गूगल

गुकेश के लिए छठे स्थान पर आना बड़ी छलांग थी क्योंकि कैंडिडेट्स टूर्नामेंट से पहले वह 16वें स्थान पर थे। जीएम सुसान पोल्गर पूर्व महिला विश्व चैंपियन (1996-99) से जब गुकेश के विश्व चैंपियन बनने की संभावनाओं के बारे में पूछा तो उन्होंने एक समाचार एजेंसी को बताया, “मेरा मानना है कि गुकेश डिंग लिरेन के खिलाफ थोड़ा पसंदीदा होगा।

विश्व चैंपियन एक बहुत अच्छा खिलाड़ी है। हालांकि, वह बहुत सक्रिय नहीं है और उसका फॉर्म अपने चरम पर नहीं है। फिडे द्वारा जारी रेटिंग सूची के अनुसार, उनकी ओर से एरिगैसी को पांच अंक प्राप्त हुए।

शायद यह उस समय के लिए भी है, जब फिडे सूची में दो भारतीय दुनिया के शीर्ष दस शतरंज खिलाड़ियों में शामिल हैं। फिडे के अनुसार, दो भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर्स, प्रियंका नुटाक्की (रेटिंग 2,357) और पी.वी. नंदिधा (2,359) ने पिछले महीने विभिन्न रेटिंग टूर्नामेंटों में 83 और 81 अंक प्राप्त किए, जीएम आर.वैशाली ने महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में 14 अंक प्राप्त किए।

Related Articles

Back to top button