Trending

आईपीएल : जोश बटलर का शतक, राजस्थान ने केकेआर को किया पराजित

आईपीएल के 31वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हराते हुए छठी जीत दर्ज की है। ईडन गार्डन स्टेडियम में केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुनील नरेन के शतक से 6 विकेट पर 223 रन बनाया।

जवाब में राजस्थान ने जोस बटलर के शतक से आखिरी गेंद में लक्ष्य हासिल किया। केकेआर को फिलिप साल्ट (10) के रूप में पहला झटका लगने के बाद अंगकृष रघुवंशी (30) और नरेन ने संभाला। अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी के लिए आए रिंकू सिंह ने 9 गेंदों में 20 रन की पारी खेलते हुए स्कोर 200 के पार पहुंचाया।

@BCCI

जवाब में राजस्थान ने पॉवरप्ले के बाद 76/2 का स्कोर बनाया। तेज शुरुआत के बाद मिडिल ओवरों में राजस्थान की पारी लड़खड़ा गई। बटलर ने संघर्षपूर्ण पारी खेलकर जीत दिलाई। केकेआर के नरेन ने पारी का छठा ओवर करने आए कुलदीप सेन की जमकर खबर ली।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने सेन के ओवर में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने लय हासिल करने के बाद आक्रामक अंदाज में 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 49 गेंदों में अपना पहला शतक पूरा किया। वह 56 गेंदों पर 109 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे।

नरेन ने आईपीएल 2013 में आज की ही तारीख यानी 16 अप्रैल को हैट्रिक लगाई थी। वह अब आईपीएल इतिहास के तीसरे ऐसे खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने शतक लगाने के साथ-साथ हैट्रिक लगाई हो। उनसे पहले रोहित शर्मा और शेन वॉटसन ये कारनामा कर चुके हैं। वह केकेआर से लीग में तीसरे शतकवीर बने हैं।

उनसे पहले वेंकटेश अय्यर (2023) और ब्रेंडन मैकुलम (2008) ने इस टीम की ओर से शतक लगाए हुए हैं। केकेआर के साल्ट ने आज 10 रन बनाकर आउट हो गए। अपनी पारी का पहला रन बनाते ही उनके टी-20 क्रिकेट में 5,500 रन पूरे हो गए।

अपना 234वां टी20 मैच खेलते हुए इस विकेटकीपर बल्लेबाज के 26 से अधिक की औसत और 154 की स्ट्राइक रेट से 5,509 रन हो गए हैं। वह इस प्रारूप में 34 अर्धशतक के साथ 2 शतक भी जड़ चुके हैं।

यशस्वी जायसवाल ने 9 गेंदों पर 19 रन की पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 1 छक्का लगाया। इस बीच उन्होंने अपने आईपीएल करियर 50 छक्के भी पूरे किए। वह अपने युवा आईपीएल करियर में 1,293 रन बना चुके हैं।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बटलर ने संघर्षपूर्ण पारी खेली। उन्होंने लगातार गिर रहे विकेटों के बीच टीम की उम्मीदों को जिन्दा रखा। उन्होंने मैच के आखिरी ओवर के दौरान 55 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। ये उनके आईपीएल करियर का 7वां शतक लगाया।

उन्होंने रियान पराग के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। इसके अलावा उन्होंने रोवमैन पॉवेल के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 57 रन भी जोड़े।

Related Articles

Back to top button