Trending

पेरिस ओलंपिक : ग्रीस के ओलंपिया में मशाल प्रज्वलित, 26 जुलाई से होगा आगाज

पेरिस ओलंपिक की मशाल ग्रीस के ओलंपिया में जलाई गई। इस मशाल को सूर्य की किरणों से जलाया जाता है। आज से पूरे विश्व में मशाल की यात्रा शुरू हो जाएगी। आखिर में यह पेरिस में जा कर रुकेगी। इसे ग्रीक एक्ट्रेस मैरी मीना ने जलाया।

पेरिस ओलंपिक में 100 दिन बचे हैं। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होना है। यह सेरेमनी (ओलिंपिक प्लेम लाइटिंग सेरेमनी) मंगलवार को इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाक की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना एन सकेलारोपोलू मौजूद रहीं।

साभार : गूगल

इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के तत्वावधान में पहला ओलंपिक 1896 में हुआ। जो एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में खेला गया।

साल 1928 में नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम में आयोजित ओलंपिक से मशाल जलाने का विचार आया। 1936 में बर्लिन (जर्मनी) ओलंपिक गेम्स से ओलंपिक रिले की शुरुआत हुई। ओलंपिक लौ प्राचीन और आधुनिक खेलों को जोड़ने की कड़ी मानी जाती है।

साभार : गूगल

पेरिस ओलंपिक में ट्रैक इस बार बैंगनी कलर का होगा। सामान्य रूप से ट्रैक लाल कलर में होता है। टोक्यो में हुए ओलंपिक गेम्स में ट्रैक लाल कलर का था।

पेरिस ओलंपिक में एथलेटिक्स प्रतियोगिता के इंचार्ज और पूर्व ओलिंपियन एलेन ब्लोंडेल ने कहा है कि ट्रैक का रंग बैंगनी देने की वजह यह है कि बैंगनी कलर पेरिस ओलिंपिक खेल के रंगों में से एक है। हाल ही ओलंपिक एसोसिएशन ने पेरिस ओलंपिक के लिए तीन रंगो को चयनित किया था। जिसमें गुलाबी, नीला और बैंगनी कलर थे।

Related Articles

Back to top button