Trending

आईपीएल : ट्रेविस हेड का शानदार शतक, हैदराबाद की चौथी जीत

आईपीएल के 30वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 25 रन से हराकर चौथी जीत दर्ज की है। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट 287 रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

जवाब में आरसीबी पूरे ओवर खेलने के बाद 7 विकेट पर 262 रन ही बना सकी। हैदराबाद से अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड ने 108 रन की साझेदारी की। अच्छी शुरुआत के बाद हेड ने तेज शतक लगाया। उनके अलावा हेनरिक क्लासेन ने 67 रन की पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया।

@BCCI

जवाब में विराट कोहली (42) और फाफ डु प्लेसिस (62) ने 80 रन की साझेदारी की। मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक ने अर्धशतक (83) लगाया, टीम को जीत नहीं दिला सके। हैदराबाद ने आईपीएल इतिहास का सर्वोच्च स्कोर (287/3) दर्ज किया।

दरअसल, हैदराबाद ने अपने ही पिछले रिकॉर्ड में सुधार किया है, जिसने इसी सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277/3 का स्कोर बनाया था। हैदराबाद और आरसीबी ऐसी टीमें बनी हैं, जिन्होंने आईपीएल में 2 मौकों पर 250 से अधिक रन के स्कोर किए हैं।

@BCCI

इन टीमों के अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें 1-1 बार 250+ बना चुकी हैं। हेड ने पारी के दूसरे ओवर में गेंदबाजी करने आए रीस टोपली की खबर ली। उन्होंने उस ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया।

जोरदार लय में दिखे हेड ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी और 20 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 39 गेंदों पर ही अपनी पारी को शतक में तब्दील किया। वह 41 गेंदों पर 102 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 8 छक्के लगाए।

हेड ने आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे तेज शतक लगाया है। इस लीग में उनसे तेज शतक क्रिस गेल (30 गेंद), युसूफ पठान (37 गेंद) और डेविड मिलर (38 गेंद) ने लगाए हैं। वह हैदराबाद की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनसे पहले हैदराबाद की ओर से सबसे तेज शतक शतक का रिकॉर्ड डेविड वार्नर (43 गेंद बनाम केकेआर, 2017) के नाम पर दर्ज था।

नंबर-3 पर बल्लेबाजी के लिए आए क्लासेन ने अपने आईपीएल करियर का 5वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने भी आक्रामक शैली में बल्लेबाजी करते हुए विपक्षी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। वह 31 गेंदों पर 67 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 2 चौके और 7 छक्के शामिल रहे।

यह इस सीजन में उनके बल्ले से निकलने वाली तीसरी अर्धशतकीय पारी रही। अपनी पारी का 7वां छक्का लगाते ही उनके आईपीएल करियर में 50 छक्के पूरे हो गए हैं। टॉपले ने अपने 4 ओवर में 68 रन लुटाते हुए 1 विकेट हासिल किया। यश दयाल ने अपने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 51 रन दिए।

लॉकी फर्ग्यूसन ने 2 विकेट हासिल किए। उन्होंने 13.00 की इकॉनमी रेट से 52 रन लुटाए। विजयकुमार वैश्य महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 64 रन खर्च किए। आरसीबी पहली ऐसी टीम बनी है, जिसके 4 गेंदबाजों ने एक मैच में 50 से अधिक रन दिए हैं।

लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी कप्तान डु प्लेसिस ने अपने आईपीएल करियर का 35वां और इस संस्कारण दूसरा अर्धशतक 23 गेंदों में पूरा किया। वह 28 गेंदों पर 62 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपनी इस पारी में 7 चौके और 4 छक्के लगाए।

मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए कार्तिक ने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। वह 35 गेंदों पर 83 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 7 छक्के लगाए।

Related Articles

Back to top button