Trending

पेरिस ओलंपिक में होगा बैंगनी एथलेटिक ट्रैक

ओलंपिक में इस बार दर्शकों को कुछ बदलाव नजर आएगा। ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं के एथलीट जब पेरिस ओलंपिक में रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेंगे तो दर्शकों को बैंगनी रंग का एथलेटिक ट्रैक देखने को मिलेगा।

ईंट जैसे लाल रंग से हटकर पहली बार ओलंपिक ट्रैक को इस बार बैंगनी रंग का बनाया जा रहा है। कर्मचारी इस ट्रैक को ट्रैक स्पर्धाओं की मेजबानी करने वाले राष्ट्रीय स्टेडियम ‘स्टेड डी फ्रांस में बिछा रहे हैं।

साभार : गूगल

इसके लिए इस्तेमाल होने वाले ‘वल्केनाइज्ड रबर ट्रैक (रासायनिक प्रक्रिया से तैयार होने वाला बेहतर कृत्रिम रबर) के टुकड़ों का उत्पादन उत्तरी इटली की एक फैक्ट्री में किया गया है। ट्रैक को कवर करने के लिए ‘वल्केनाइज्ड रबर के 1,000 से अधिक रोल का उपयोग किया जाएगा। इसमें एक महीने का समय लगेगा और कुल मिलाकर गोंद के 2,800 डब्बे लगेंगे।

तीन साल पहले टोक्यो में लाल ट्रैक पर तीन विश्व और 12 ओलंपिक रिकॉर्ड बने थे। इससे पहले ‘मोंडो कंपनी ने 1976 में मॉन्ट्रियल के बाद से हर ग्रीष्मकालीन खेलों का एथलेटिक ट्रैक तैयार किया है। कंपनी को पेरिस में और भी बेहतर ट्रैक बनाने की उम्मीद है।

सीन नदी के बजाय स्टेडियम में कराया जा सकता है उद्घाटन समारोह

पेरिस। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने सोमवार को कहा कि योजना के अनुसार सीन नदी पर होने वाले पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह को सुरक्षा कारणों से राष्ट्रीय स्टेडियम ‘स्टेड डि फ्रांस में कराया जा सकता है। ओलंपिक और पैरालंपिक से पहले फ्रांस में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त हो रहे हैं।

उद्घाटन समारोह में 10,500 खिलाड़ियों को नावों में बिठाकर सीन नदी पर छह किलोमीटर (3.7 मील) दूर तक परेड कराने की योजना है। दर्शक किनारे से बैठकर उन्हें देखेंगे। 26 जुलाई को होने वाले इस समारोह के लिए सुरक्षा के कई स्तरों की जरूरत होगी। अगर ऐसा होता है तो स्टेडियम के बाहर होने वाला यह पहला ओलंपिक उद्धाटन समारोह होगा।

फ्रांस की मीडिया ‘बीएफएम-टीवी और ‘आरएमसी से मैक्रों ने कहा, अगर हमें लगता है कि जोखिम होगा जो हमारे सुरक्षा विश्लेषकों के आकलन पर निर्भर करेगा तो हमारे पास ‘बी और ‘सी योजना भी है। आयोजक सीन नदी पर परेड के कार्यक्रम को छोटा करने का फैसला कर सकते हैं और यहां तक कि समारोह को राष्ट्रीय स्टेडियम में भी कराया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button