Trending

मॉडर्न अकादमी में सेमिनार, साइकिलिंग को खेल के तौर पर अपनाने और लाभों पर चर्चा

लखनऊ। साइकिलिंग वैसे तो एक खेल है लेकिन इसे आप अपनी दिनचर्या में जगह देते है तो इसके कई बहुआयामी फायदे है। यह बात मॉडर्न अकादमी, विनय खंड-2, गोमतीनगर के परिसर में साइकिलिंग को खेल के तौर पर अपनाने के लिए प्रोत्साहन व उससे होने वाले लाभों पर चर्चा के लिए आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश साइकिलिंग एसोसिएशन के चेयरमैन धीरेंद्र सिंह सचान (आईएएस) ने कही।

मॉडर्न अकादमी व पेडलयात्री साइकिलिंग एसोसिएशन (पीसीए) के तत्वावधान में आयोजित इस सेमिनार की शुरुआत करते हुए मुख्य अतिथि धीरेंद्र सिंह सचान (आईएएस) ने कहा कि साइकिलिंग स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम कसरत है।

अगर आप साइकिलिंग खेल के तौर पर अपनाते है तो आपका स्वास्थ्य बेहतर होने के सुधार के साथ इम्यूनिटी मजबूत होती है। उन्होंने इस आयोजन के लिए मॉडर्न अकादमी के प्रबंधक गण की सराहना करते हुए कहा कि वे विद्यालय के अनुशासन और समय नियोजन से अत्यंत प्रभावित हैं। यह भी सराहनीय है कि इस विद्यालय में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए भी हर संभव सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए मॉडर्न अकादमी के निदेशक सुनील तुली एवं राजीव तुली ने कहा कि साइकिलिंग को अगर प्रोत्साहन देते है तो इससे पर्यावरण संरक्षण को भी बल मिलता है। हालांकि बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोज व्यायाम करा जाना चाहिए लेकिन जो ऐसा नहीं कर पाते उनके लिए साइकिलिंग बेहतर विकल्प हो सकता है।

इस सेमिनार में अतिथि वक्ता गण के तौर पर मौजूद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साइकिलिस्ट लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल पुरी व मेजर जनरल (रिटायर्ड) एवीके मोहन ने विद्यालय के छात्र व छात्राओं द्वारा पूछे गए साइकिलिंग से जुड़े सवालों का जवाब दिया।इस दौरान सर्वोत्तम सवाल पूछने वाले विद्यार्थियों दिव्यांश राय, आएशा फातिमा, अदिति सिंह, कनिष्क श्रीवास्तव व शौर्य सिंह को पुरस्कृत भी किया गया।

मेजर जनरल (रिटायर्ड) एवीके मोहन ने इस अवसर पर कहा कि साइकिल चलाना फिट रहने के लिए काफी प्रभावी है। साइकिल एक खेल है जिसके कई फायदे है। इसे कोई कभी भी शुरू कर सकता है। यह सभी उम्र के लोगों के लिए आदर्श खेल है। उन्होंने लोगों से साइकिलिंग को खेल के तौर पर अपनी दिनचर्या में जगह देने के लिए अपील की।

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल पुरी ने साइकिल चलाने के सही तरीके और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसे अपनाने के लिए जोर देते हुए कहा कि साइकिल चलाने से हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं जो हमें पर्याप्त ऑक्सीजन लेने में सक्षम बनाता है।

पीसीए महासचिव डा.आनन्द किशोर पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि स्वस्थ आहार, साइकिलिंग, व्यायाम और नियमित शारीरिक गतिविधि हृदय रोग से बचाव और दिल को स्वस्थ रखने में काफी उपयोगी है। अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या रूपाली पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button