Trending

फर्जी नारीवाद और नग्नता से दूर बढ़ियां फिल्म हैं क्रू, तब्बू, कृति सेनन, करीना कपूर की धमाकेदार कॉमेडी

तब्बू, कृति सेनन और करीना कपूर खान की महिला केंद्रित फिल्म क्रू आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। फिल्म विजय माल्या और किंगफिशर एयरलाइंस की पृष्ठभूमि पर आधारित है। विजय वालिया नाम की सास्वता चटर्जी कोहिनूर एयरलाइंस के मालिक की भूमिका निभाती हैं, जहां गीता सेठी (तब्बू), जैस्मीन (करीना कपूर खान) और दिव्या (कृति सेनन) केबिन क्रू के रूप में काम करती हैं। 2 घंटे 4 मिनट की इस फिल्म में कॉमेडी, सस्पेंस, डकैती और बहुत सारा ग्लैमर है।

वीरे दी वेडिंग के निर्माताओं की ओर से आने वाली क्रू में बनावटी नारीवाद, नग्नता और ‘फोर मोर शॉट्स प्लीज़’ वाली भावना नहीं है। शुक्र है कि महिला सशक्तिकरण के नाम पर यह फिल्म पिछली फिल्म जैसी नहीं है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि रिया कपूर फिल्म का निर्देशन करने के बजाय सिर्फ निर्माण पर ही अड़ी रहीं। क्रू आसान और मनोरंजक फिल्म है। कृति भले ही तब्बू और करीना पर थोड़ी कम रहीं हों, लेकिन जब आप इतने टैलेंट के साथ स्क्रीन शेयर करते हैं तो कोई शिकायत नहीं कर सकता।

कहानी

करीना, कृति और तब्बू स्टारर क्रू दो टाइमलाइन में चलती है। एक, जहां तीनों से पूछताछ हो रही है और दूसरा (पिछला संस्करण), जहां आपको उनकी कहानी के साथ-साथ उनकी दोस्ती की गहराई के बारे में भी पता चलता है। तब्बू इस केबिन क्रू में सबसे वरिष्ठ सदस्य की भूमिका निभाती हैं, दूसरे नंबर पर करीना और फिर कृति हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि एक एयरलाइन दिवालिया हो जाती है और उसके कर्मचारियों को परेशानी झेलने के लिए मजबूर होना पड़ता है। कृति, तब्बू और करीना की एक छोटी पृष्ठभूमि कहानी भी प्रदर्शित की गई है जहां निर्माता आगामी डकैती के लिए मार्ग प्रशस्त करने का प्रयास करते हैं। फिल्म में तब दिलचस्प मोड़ आता है जब तीनों कलाकारों को अपने दुख के बीच ढेर सारा सोना मिलता है। इसके साथ, दिलजीत दोसांझ का एक छोटा लेकिन प्यारा परिचय दिया गया है, जो कृति सेनन की प्रेमिका की भूमिका निभा रहे हैं।

यह महसूस करने के बाद कि कंपनी वास्तव में दिवालिया हो गई है, वादे झूठे हैं और उसका पीएफ निर्विवाद है, तब्बू उर्फ गीता अन्य दो को जोखिम उठाने के लिए प्रेरित करती है। मौज-मस्ती और विलासिता के कुछ पल बिताने के बाद, उनका अच्छा समय कम हो जाता है और तीनों से पूछताछ होनी शुरू हो जाती है। आपस की लड़ाई, भीतर की लड़ाई और सिस्टम से लड़ाई ये महिलाएं तय करती हैं। कॉमेडी-ड्रामा की शैली के तहत सब कुछ रखते हुए, निर्माता हर तरह सही डोर खींचने में सक्षम हैं।

डायरेक्शन

क्रू का निर्देशन राजेश ए कृष्णन द्वारा किया गया है, जिन्हें लॉकडाउन ओटीटी रिलीज़, लूटकेस के लिए जाना जाता है। कृष्णन ने कुणाल खेमू अभिनीत फिल्म से मौके का पूरा फायदा उठाया था, हालांकि क्रू पीछे रह गई। इस फिल्म को अतार्किक न लगने देने के लिहाज से कृष्णन ने इसमें कई खामियां उजागर कर दी हैं। फिल्म निर्माता की एक और सबसे बड़ी गलती दिलजीत और कपिल शर्मा को कॉमेडी फिल्म में कास्ट करना है लेकिन उनकी कॉमिक टाइमिंग का उपयोग नहीं करना है। दोनों लगभग गंभीर भूमिका में आ गए हैं और उन्हें सबसे हरे झंडे के रूप में ‘सिर्फ’ प्रस्तुत किया गया है। परिस्थितियों को देखते हुए निर्देशक और लेखक आसानी से अपनी पंचलाइन पेश कर सकते थे। हालाँकि, महिला सशक्तीकरण के नाम पर विचित्र बातें न करने के लिए कृष्णन की सराहना की जानी चाहिए। उन्होंने फिल्म को कई मायनों में तार्किक भी रखा है। मेकर्स ने ग्लैमर का भी भरपूर मिश्रण किया है ताकि कहानी पर असर न पड़े।


अभिनय

इस फिल्म में करीना कपूर, कृति सेनन, तब्बू मुख्य भूमिका में हैं। वहीं सहायक भूमिकाओं में दिलजीत दोसांझ, कपिल शर्मा से अच्छे अभिनय की उम्मीद ही की जा सकती है। क्रू में करीना कपूर सबसे अच्छी लग रही हैं। वह महत्वाकांक्षी, तेज-तर्रार, ग्लैमरस, मजाकिया और क्षमाप्रार्थी है। वैसे इस फिल्म में करीना काफी हद तक बेबो लग रही हैं। वहीं, फिल्म में तब्बू की बेहतरीन लाइनें हैं। वह केबिन क्रू में सबसे वरिष्ठ हैं और अभिनेता इसे अपने हाव-भाव, अभिनय और यहां तक कि चलने में भी कैद कर लेते हैं। अंत में, कृति सेनन बाकी दोनों पर थोड़ी भारी पड़ सकती हैं। हालाँकि, अभिनेता अपनी ऑन-पॉइंट भावनात्मक अभिव्यक्ति के साथ इसकी भरपाई करता है। किसी को यह भी लग सकता है कि दिलजीत और कृति की प्रेम कहानी को और अधिक फुटेज दिया जा सकता था, क्योंकि उनकी केमिस्ट्री बहुत अच्छी है। कपिल और दिलजीत मौजूदा परिस्थितियों में अच्छे हैं लेकिन आखिरकार वे सिर्फ लीड्स का समर्थन कर रहे हैं।

सहायक कलाकारों में शामिल हैं, मित्तल के रूप में राजेश शर्मा, नानू के रूप में कुलभूषण खरबंदा और विजय वालिया के रूप में सास्वता चटर्जी। अभिनेता ने वास्तव में अपनी छोटी उपस्थिति का पूरा उपयोग किया है लेकिन मित्तल उनमें से एक स्पष्ट विजेता हैं। फिल्म में कोमल का किरदार निभाने वाली पूजा भामराह भी अच्छी हैं। वह सही डोर पर प्रहार करती है।

संगीत

क्रू के पास कुछ अच्छे संगीत हैं और कुछ असफल। घाघरा और चोली के पीछे क्या है को फिल्म में बखूबी रखा गया है। ये गाने भी कहानी को जोड़ते हैं और आपको बोरियत महसूस नहीं होगी। हालाँकि, इंट्रो और सैड सॉन्ग मेरे काम नहीं आया। हालाँकि राज रंजोध इनसे बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। दिलजीत द्वारा गाया गया नैना, जाहिर तौर पर अंतिम क्रेडिट के साथ आता है और इस फिल्म की कहानी में कुछ भी नहीं जोड़ता है। कुल मिलाकर, क्रू के पास अच्छे पार्टी गाने हैं और अब आप उन्हें पार्टियों में बजते हुए सुन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button