महाशिवरात्रि : बाबा विश्वनाथ दरबार में अखंड जलधार, कंकर कंकर शंकर का अद्भुत नजारा

वाराणसी। महाशिवरात्रि पर्व पर शनिवार को काशीपुराधिपति के स्वर्णिम दरबार में सुरक्षा के अभेद्य किलेबन्दी के बीच आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। मंगला आरती से लेकर सुबह छह बजे तक लगभग दो लाख और पूर्वाह्न नौ बजे तक कुल तीन लाख श्रद्धालु दरबार में दर्शन पूजन किये। दरबार में दर्शन पूजन के लिए कतार लगी हुई है। बाबा की चौखट से लेकर जनपद के कोने-कोने तक ‘हर-हर महादेव’ का कालजयी उदघोष गूंज रहा है।

बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन पूजन के लिए लाखों शिवभक्तों की लम्बी कतार अपनी बारी की प्रतीक्षा में बैरिकेडिंग में डटी हुई है। महादेव और आदि शक्ति के मिलन के महापर्व में शामिल होने के लिए शिवभक्तों में बेकरारी भी दिख रही है। मंदिर के गर्भगृह में बाबा के प्रति श्रद्धा अनुराग की अखंड जलधार, बेलपत्र, मदार, धतुरा, दुग्ध पावन ज्योर्तिलिंग पर निरंतर गिर रही है। यही नजारा जिले और शहर के प्रमुख शिव मंदिरों से लेकर छोटे बड़े मंदिरो में है। पूरे जिले में कंकर कंकर शंकर का नजारा है।

इसके पूर्व शुक्रवार शाम से ही शिवभक्त बाबा दरबार में कतार बद्ध होते चले गये। जैसे जैसे रात चढ़ती गयी कतार का दायरा भी बढ़ता गया। मंगलाआरती के बाद सुबह तक बाबा दरबार में जाने के लिए दो किमी से अधिक लम्बी लाइन लग गई। मंदिर में श्रद्धालुओं को चारों गेट से प्रवेश दिया जा रहा है। तीन से चार घंटे तक लाइन में खड़ा होने के बावजूद शिवभक्तों के चेहरे पर थकान नही दिख रही। थकान मिटाने में ‘हर हर महादेव’ का गगनभेदी उद्घोष रामबाण साबित हो रहा है। बाबा दरबार में पहुंचने के बाद तो भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। दरबार में भक्तों को बाबा के स्पर्श दर्शन की अनुमति नहीं है, केवल झांकी दर्शन मिल रहा है। जल एवं दूध अर्पण करने के लिए गर्भगृह के चारों द्वारों के बाहर पीतल के विशाल पात्र लगाए गए है। पात्र के नीचे तांबे की प्लेट के जरिये जल एवं दूध बाबा के ज्योर्तिलिंग तक पहुंच रहा है।

दरबार के गर्भ गृह में पूजापाठ का सजीव प्रसारण हो रहा है। विश्वनाथ कॉरिडोर में विशाल एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। परम्परा के अनुसार महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ भक्तों संग 45 घंटे जागेंगे। रात में खास चार प्रहर की आरती होगी। स्वर्णमंडप में बाबा और मां गौरा का प्रतीक रूप से विवाह होगा।

Related Articles

Back to top button