‘यूक्रेन जंग को सुलझाने में अहम भूमिका निभा सकता है भारत’, ज़ेलेंस्की से मुलाकात के बाद बोलीं इतालवी PM मेलोनी

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने रूस और यूक्रेन के बीच जंग को खत्म करने में भारत की भूमिका की बात कही. उन्होंने ये बात यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के बाद कही.

 यूक्रेन और रूस के बीच पिछले ढाई साल से युद्ध जारी है. दोनों देशों में बीच जंग खत्म करने में भारत की भूमिका की कई बार बात हो चुकी है. इस बीच इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने भी दोहराया है कि यूक्रेन जंग को सुलझाने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है. दरअसल, इटकी की पीएम मेलोनी ने शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की उसके बाद उनके ये बयान सामने आया है.

क्या बोलीं इटली की पीएम मेलोनी

मेलोनी ने शनिवार को यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात के बाद कहा, “इस संघर्ष को हल करने में भारत की अहम भूमिका है. एकमात्र चीज जो नहीं हो सकती वह यह मानना ​​है कि यूक्रेन को छोड़कर संघर्ष को हल किया जा सकता है.” इतालवी सरकारी टीवी ने कहा कि मेलोनी ने आज लेक कोमो पर सेर्नोबियो में द यूरोपियन हाउस – एम्ब्रोसेटी (टीईएचए) फोरम के वार्षिक सम्मेलन के मौके पर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

एएनएसए की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने रूसी आक्रमणकारी ताकतों के खिलाफ लड़ाई में कीव को इटली का समर्थन दोहराया. इतालवी समाचार एजेंसी ने मेलोनी के हवाले से बाद में संवाददाताओं से कहा कि 40 मिनट की बैठक अच्छी रही. एएनएसए की रिपोर्ट के अनुसार, मेलोनी ने मंच से कहा, “अगर अंतरराष्ट्रीय कानून के नियमों को खारिज कर दिया गया, तो संकट और अराजकता बढ़ जाएगी.” रिपोर्ट के मुताबिक, इटालियन पीएम ने कहा, “मैंने यह बात अपने चीनी समकक्षों से भी कही है.”

मेलोनी ने कहा, “एकमात्र चीज जो नहीं की जा सकती वह है यूक्रेन को उसके भाग्य पर छोड़ देना, यह वह विकल्प है जो इटली ने चुना है और जो नहीं बदलेगा.” मेलोनी के कार्यालय ने एक बयान में यह भी दोहराया कि यूक्रेन के लिए समर्थन इतालवी जी7 प्रेसीडेंसी के एजेंडे में सर्वोच्च प्राथमिकता है और यूक्रेन की वैध रक्षा और न्यायसंगत और स्थायी शांति के लिए चल रही प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

Related Articles

Back to top button