UAE के क्राउन प्रिंस आएंगे भारत, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

यूएई के क्राउन प्रिंस आज भारत आएंगे. भारत दौरे के दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. वे पीएम मोदी से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे.

संयुक्त अरब अमीरात भारत का खास दोस्त है. भारत और संयुक्त अरब अमीरात के रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत करने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान आज भारत आ रहे हैं. अबु धाबी के क्राउन प्रिंस सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी और शेख खालिद के बीच द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े हर पहलुओं पर बात होगी. 

ऐसा रहेगा क्राउन प्रिंस का दौरा

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत दौरे के लिए आमंत्रित किया है. वे पीएम मोदी के साथ मुलाकात करने के साथ-साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे. शेख खालिद के साथ वहां के उद्योगपति और सरकार के उच्चाधिकारी का एक बड़ा दल की साथ आ रहा है. अबु धाबी प्रिंस भारत दौरे के दौरान राजघाट भी जाएंगे. वे यहां राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे.  

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय ने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस के दौरे से पहले एक बयान जारी किया. बयान में विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और यूएई के बीच ऐतिहासिक और मित्रतापूर्ण रिश्ता है. दोनों देशों ने पिछले कुछ सालों में अपने समग्र रणनीतिक साझेदारी को गहरा बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. राजनीति के साथ-सात कारोबार, कनेक्टिविटी, एनर्जी और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रिश्तों को मजबूत बनाने के लगातार कई प्रयास किए जा रहे हैं. क्राउन प्रिंस शेख खालिद के भारत दौरे से दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूती मिलेगी. 

भारत के साथ रिश्ते मजबूत करने में जुटा यूएई

बता दें, भारत ने दो साल पहले संयुक्त अरब अमीरात के साथ विशेष कारोबारी समझौता किया था. यूएई ने लगातार यह साबित करता रहा है कि वे भारत के हितों का पूरा ख्याल रखते हैं. अबू धाबी में इसी साल एक विशाल हिंदू मंदिर स्थापित की गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस मंदिर का उद्घाटन किया था. इस मंदिर के अस्तित्व में आने से भारत और यूएई दोनों देशों के रिश्तों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ था.

Related Articles

Back to top button