Trending

आईपीएल : जैक फ्रेसर मैकगुर्क की शानदार पारी, दिल्ली ने मुंबई को 10 रन से हराया

जैक फ्रेसर मैकगुर्क (84 रन) की पारी से दिल्ली कैपिटल्स ने खराब फॉर्म से जूझ रही मुंबई को 10 रन से हराकर प्लेआफ की दौड़ के लिये दावा मजबूत कर लिया।

@AFP/Getty Images

पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने चार विकेट पर 257 रन बनाये जिसमें मैकगुर्क के अलावा ट्रिस्टन स्टब्स ने 25 गेंद में नाबाद 48 रन जड़े।

जवाब में मुंबई 20 ओवर में नौ विकेट पर 247 रन ही बना सकी। पिछले पांच मैचो में चौथी जीत के बाद दिल्ली अंकतालिका में दस मैचों में दस अंक के साथ पांचवें स्थान पर है, मुंबई इंडियंस नौ मैचों में छह अंक लेकर नौवे स्थान पर है।

दिल्ली को बल्लेबाज मैकगुर्क ने बेहतरीन शुरूआत दी और पहले विकेट के लिये अभिषेक पोरेल के साथ 44 गेंद में 114 रन जोड़े। उन्होंने आईपीएल में इस सत्र में सबसे तेज अर्धशतक के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए सिर्फ 15 गेंद में पचासा जड़ा।

इससे पहले उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अरूण जेटली स्टेडियम पर ही 15 गेंद में अर्धशतक बनाया था। मैकगुर्क 27 गेंद में 11 चौकों और छह छक्कों से 84 रन बनाकर आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सिर्फ 25 गेंद में नाबाद 48 रन बनाये जिसमें ल्यूक वुड को 18वें ओवर में जड़े पांच चौके और एक छक्का शामिल था।

उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये। मुंबई की शुरूआत दिल्ली की तरह आक्रामक नहीं रही। ईशान किशन ने दूसरे ओवर में खलील अहमद को तीन चौके जड़कर हाथ खोलने शुरू किये थे, चौथे ओवर में ही मुंबई को रोहित शर्मा के विकेट के रूप में करारा झटका लगा।

आठ गेंद में आठ रन बनाकर रोहित को खलील ने शाई होप के हाथों लपकवाया। अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव ने मुकेश कुमार को दो चौके लगाये, ईशान (14 गेंद में 20 रन) इसी ओवर में अक्षर पटेल को कैच दे बैठे।

खलील के अगले ओवर में छक्का और चौका जड़ने वाले सूर्य अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और 13 गेंद में 26 रन बनाकर लिजाड विलियम्स को कैच देकर लौटे।

मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या ने जरूर कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाये, जब टीम को उनसे कप्तानी पारी की जरूरत थी, वह क्रीज पर जमने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे।

इंपैक्ट खिलाड़ी रसिख सलाम ने 13वें ओवर में मुंबई को दोहरे झटके देकर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पहले हार्दिक (24 गेंद में 46 रन, चार चौके, तीन छक्के) ने प्वाइंट पर मुकेश को कैच दिया और निहाल वढेरा ने विकेट के पीछे पंत को कैच थमाया। इस समय मुंबई को 43 गेंद में 118 रन की जरूरत थी और उसके पांच विकेट की बाकी थे।

तिलक वर्मा ने अकेले किला लड़ाते हुए 32 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों से 63 रन बनाये। वह आखिरी ओवर में रन आउट हुए। दिल्ली के लिये रसिख ने चार ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिये, मुकेश को तीन और खलील को दो विकेट मिले।

इससे पहले दिल्ली ने पहले ही ओवर में तेवर जाहिर कर दिये थे जब ल्यूक वुड को जैक ने तीन चौके और एक छक्का जड़ा।
दूसरे ओवर में आये जसप्रीत बुमराह को उन्होंने नहीं बख्शा और पहली गेंद पर लांग आन में छक्का, दूसरी पर मिडआन में चौका तथा छठी गेंद पर मिडविकेट में चौके समेत 18 रन निकाले।

इस सत्र में शानदार फॉर्म में दिख रहे बुमराह का यह सबसे महंगा ओवर रहा। तीसरे ओवर में नुवान तुषारा को पोरेल ने मिडआफ पर चौका जड़ा। मैकगुर्क ने कवर्स, फाइन लेग और स्ट्रेट में तीन चौके लगाकर रनगति को तूफानी गति से बढाये रखा। उन्होंने अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला के अगले ओवर में छक्का लगाया और इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया।

पांचवें ओवर में मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या गेंदबाजी के लिये आये तो मैदान पर ‘रोहित रोहित’ का शोर गूंजने लगा। खराब फॉर्म में चल रहे हार्दिक ने अपने पहले ही ओवर में 20 रन लुटाये और मैकगुर्क ने उन्हें दो छक्के तथा दो चौके जड़ डाले।

बुमराह ने छठे ओवर में दबाव कुछ कम करने की कोशिश करते हुए सिर्फ तीन रन दिये। दिल्ली ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 92 रन बनाये।

हार्दिक को सातवें ओवर में पोरेल ने नसीहत दी और दो चौके तथा दो छक्कों समेत 21 रन निकाले। खतरनाक हो चुकी इस साझेदारी को आखिरकार आठवें ओवर में चावला ने तोड़ा जब उनकी गेंद पर मैकगुर्क ने मिडविकेट में मोहम्मद नबी को कैच थमाया।

पोरेल दसवें ओवर में नबी का शिकार हुए और आगे बढकर खेलने के प्रयास में ईशान किशन की चुस्त स्टम्पिंग पर विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 27 गेंद में 36 रन बनाये जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था।

दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के आउट होने के बाद शाई होप ने जिम्मा संभाला और अगले ओवर में चावला को लांग आन पर छक्का लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की। उन्होंने 12वें ओवर में नबी को दो छक्के लगाये। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने नुवान तुषारा को अगले ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर दर्शकों को खुश कर दिया।

वुड को दूसरे स्पैल में पहली दो गेंद पर होप ने छक्के जड़े, तीसरा छक्का लगाने के प्रयास में डीप मिडविकेट सीमारेखा के सामने तिलक वर्मा को कैच दे बैठे।

उन्होंने 17 गेंद में पांच छक्कों से 41 रन बनाये। पंत 19 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुए जिन्हें बुमराह ने रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया। मुंबई के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए।

वुड ने 17 की इकॉनामी रेट से तो नुवान तुषारा ने 14 रन प्रति ओवर की दर से रन दिये।सबसे महंगे हार्दिक रहे जिन्होंने दो ओवर में 41 रन दिये।

Related Articles

Back to top button