Trending

धोनी की बल्लेबाजी देख पूरी हुई खेल प्रेमियों की मुराद

लखनऊ। नवाबों के शहर के खेल प्रेमियों को आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स व लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होने वाले मैच का ब्रेसबी से इंतजार था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई के बाद सबके दिलों में क्रेज था। पहली बार भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को खेलते हुए देखने का।

होम ग्राउंड लखनऊ सुपर जायंट्स का, लेकिन दिखी माही की दीवानगी

जिसका वो पिछले एक साल से इंतजार कर रहे थे, पिछले साल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के मैच में बारिश की बाधा के चलते खेल प्रेमी माही को बैटिंग करते नहीं देख सके थे।

दर्शकों ने धोनी की बल्लेबाजी का जमकर लुत्फ उठाया जिन्होंने हेलीकाप्टर शॉट जड़ते हुए दो गगनचुंबी छक्के जड़कर लोगों का दिन बना दिया।

स्टेडियम को जाने वाली सड़को पर दिखा जैसे बह रहा हो पीला दरिया

यूं तो पिछले साल आईपीएल के मैचों को दर्शकों की बेरुखी का सामना करना पड़ा था और इस बार भी आईपीएल के मैचों को दर्शकों का प्यार मिल रहा है, आज माही की दीवानगी देख कर लगा कि पिछले सभी मैचों में तो दर्शकों का उफान कुछ नहीं था।

इस मैच में माही की दीवानगी का आलम यह था कि जैसे ही कैंट की ओर से गाड़ी धीमे-धीमे जाम की बाधा के बीच इकाना स्टेडियम की ओर बढ़ रही थी। वैसे लग रहा था कि जैसे पीला दरिया स्टेडियम की ओर बह रहा हो।

हर तरफ दिखी चेन्नई की जर्सी की डिमांड

जिसे देखो चेन्नई की पीले रंग की जर्सी और कैप को ढूढ़ता दिखा और सीएसके के झंडे को खरीदता दिखा। इकाना लखनऊ सुपर जायंट्स का होम ग्राउंड है, जैसे ही स्टेडियम के अंदर पहुंचे जिसे देखो पीली जर्सी में जाता दिखा। यहां तक कि स्टेडियम में बैठे दर्शक सीएसके की जर्सी पहने दिखे।

इतनी दूरी में एक भी स्टाल ऐसा नहीं दिखा कि जिस पर लखनऊ सुपर जायंट्स की जर्सी व झंडा बिक रहा हो। एक-दो स्टाल पर पूछा तो वो बोले नहीं भईया हमे तो चेन्नई की जर्सी चाहिए आखिर माही खेलेगा।

लगा ये तो चेन्नई का चेपक स्टेडियम है

स्टेडियम एक नजर में ऐसा लगा कि ये लखनऊ का नहीं चेन्नई का चेपक स्टेडियम है और खेल प्रेमी तो ऐसे लगे कि पीतांबर पहन कर धोनी के बस एक बार दर्शन कर ले और उसे खेलते हुए देखे। आलम यह था कि लखनऊ सुपर जायंट्स की दीवानगी न के बराबर दिखी। कहा जा सकता है कि ये मैच माही मैजिक देखने के क्रेज के चलते हाउसफुल रहा।

दर्शक भी बस चेन्नई और माही की टीम को चीयर्स करते नजर आये। लोग माही के बैनर और पोस्टर्स लिये दिखे। कुछ भावुक दर्शकों ने ऐसे प्लेकार्ड हाथ में पकड़े थे जिस पर लिखा था माही डोंट रिटायरमेंट प्लीज।

पूरे स्टेडियम ने की चेन्नई की टीम की हौसला अफजाई

मैच के बाद दर्शकों ने अपनी सीटों पर फिल्मी गानों की धुनों पर थिरककर चेन्नई के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई की और पूरा स्टेडियम जश्न मनाता दिखा और लोगों के दिल मे ये ख्वाब था कि बस चेन्नई जीते। लोग जुनून के अंदाज में चेन्नई का पीला झंडा लहराते दिखे।

बोला जा सकता है कि इस मैच के चलते लखनऊ के खेल प्रेमियों में इस मैच को लेकर एक अलग ही रोमांच दिखा और मैच शुरू होते ही पूरा स्टेडियम फुल हो गया। कहा जा सकता है कि लखनऊ में अभी तक हुए आईपीएल के मुकाबले में इस मुकाबले को दर्शकों का सबसे अधिक प्यार मिला।

स्टेडियम के बाहर फेस पेंटिंग के काउंटर पर एक अलग ही अंदाज या कह सकते है कि चेन्नई टीम का पीला रंग या धोनी का रंग चढ़ा दिखा। शाम तक स्टेडियम में दर्शकों का पहुंचना जारी रहा जिसके चलते टी शर्ट, भोंपू, कैप बेचने वालों के चेहरे पूरी तरह खिल उठे।

पहले अदा की जुमे की नमाज, फिर देखने पहुंचे चेन्नई का मैच

इस मैच की दीवानागी का आलम यह था कि आस-पास के शहरों से आए खेल प्रेमियों ने आज शुक्रवार यानि जुमा की नमाज लखनऊ में अदा की। सुबह ही पहुंच गए ये खेल प्रेमी सबसे पहले मस्जिद पहुंचे ओर माही की तूफानी बल्लेबाजी के लिए दुआ की और फिर सजदा करके स्टेडियम पहुंचे।

ये हाल था रायबरेली से आए फराज, सुल्तानपुर से आए कामिल, अयोध्या से आए इब्राहीम, गाजीपुर से इश्तियाक, मुश्ताक, सद्दाम, बिलाल, नईम, सुल्तानपुर से आमिर, फिरोज, सलीम, जैसे कई माही के दीवानों का।

माही की इंट्री पर दर्शकों ने मोबाइल की लाइट जलाकर किया स्वागत

इस मैच के लिए महेंद्र सिंह धोनी 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर पर मैदान में पहुंचे ओर स्ट्राइक संभालते हुए एक रन बनाते हुए अपनी पारी की शुरुआत की। इस समय पर मैदान में इंट्री करते हुए धोनी ने आसमान की ओर देख कर ऊपर वाले से दुआ कि लखनऊ वासियों के प्यार का तोहफा अपनी जोरदार बल्लेबाजी से दूं।

ये कह लीजिए की धोनी जैसे ही पवैलियन से स्टेडियम में घुसे तो पूरा स्टेडियम माही-माही की आवाज से गुंजायमान हो उठा। दर्शकों ने मोबाइल की लाइटें जलाकर माही का इस्तकबाल किया। फ्लडलाइट के सामने मोबाइल की लाइट कुछ नहीं थी, देखने से ऐसा लग रहा था कि जैसे स्टेडियम में हजारों जुगनू उतर आए हो।

एक साल से खेल प्रेमियो को था माही की तूफानी बल्लेबाजी देखने का इंतजार

बताते चले कि इससे पूर्व आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स धोनी की कप्तानी में खेलने पहुंची थी। चेन्नई ने 3 मई 2023 को ये मैच लखनऊ के खिलाफ खेला था।

इस मैच में एलएसजी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.2 ओवर में 7 विकेट पर 125 रन बनाए थे कि तभी बारिश के चलते यह मैच रद्द हुआ था। उस समय खेल प्रेमियों ने धोनी को विकेटकीपिंग करते हुए देख लिया था, धोनी की बल्लेबाजी देखने की उनकी तमन्ना अधूरी रह गयी थी।

धोनी इससे पहले साल 1998 में हुई शीशमहल क्रिकेट टूर्नामेंट में ओएनजीसी टीम से नवोदित क्रिकेटर के तौर पर लखनऊ आए थे। यहां उन्होने अर्धशतक पूरा किया था।

6 साल बाद महेंद्र सिंह धोनी की साल 2004 में भारतीय टीम में इंट्री हुई थी, अपने इंटरनेशनल कॅरियर में धोनी एक बार भी लखनऊ में नहीं खेल सके थे।

धोनी के दीवानों पर नहीं पड़ा जाम में फंसने का असर

इस मैच के दर्शकों के सामने स्टेडियम से दूर पार्किंग और ट्रैफिक डायवर्जन की समस्या से भी जूझना पड़ा ओर मैच शुरू होने से पहले ही स्टेडियम पहुंचने वाली सारी सड़के जाम हो गयी।

चाहे वो जी 20 रोड हो या कैंट होते हुए अर्जुनगंज वाली रोड, वाहनों की लंबी कतारे लग गयी। खेल प्रेमी दीवाने बस माही की एक झलक पाने के लिए तेज गर्मी में पसीने से लथपथ होकर किसी तरह पैदल ही खासी परिक्रमा करते हुए स्टेडियम पहुंच गए। वहीं मैच के बाद भी स्टेडियम से निकलने वाले दर्शकों की भीड़ से पूरा शहीद पथ व आस-पास की सभी सड़के जाम हो गयी।

Related Articles

Back to top button