उत्तर प्रदेश के स्कूलों में होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कोडिंग की पढ़ाई : ब्यूरो

आधुनिक शिक्षा और टेकनोलॉजी से जोड़ना अब स्कूली और विद्यालयी शिक्षा की बड़ी जरूरत बन चुकी है । इस बात को ध्यान में रखकर यूपी के परिषदीय स्कूलों में कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( Artificial intelligence) की पढ़ाई होगी। बता दें कि प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्रों के साथ-साथ बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भी कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई कराने का निर्णय लिया जा रहा है।

इसके साथ ही बच्चों को फाइनेंशियल इंटेलिजेंस (Financial Intelligence) और बिजनेस इंटेलिजेंस ( Business Intelligence) की भी पढ़ाई कराई जाएगी। यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। इस योजना के पहले चरण में केजीबीवी की छात्राओं को कोडिंग सिखाई जाएगी। बच्चों को प्राइमरी लेवल से कोडिंग के एक-एक पहलू की पढ़ाई कराई जाएगी।

निर्णय यह भी लिया गया है कि ग्राम निधि और कंपोजिट फंड से यूपी के साढ़े सात सौ परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में बदला जाएगा। इन सभी स्कूलों में स्मार्ट टीवी और यूपीएस लगाया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में 3 डी डिस्कवरी लैब भी बनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button