Trending

एसईटीवीआई और गौरव नाटेकर मिलकर कराएंगे वर्ल्ड पिकलबॉल लीग

मुंबई: रैकेट स्पोर्ट्स हब के रूप में भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा को वर्ल्ड पिकलबॉल लीग (WPBL) के लॉन्च के साथ ही बहुत बढ़ावा मिलने वाला है। यह नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग (NSG) और सोनी एंटरटेनमेंट टैलेंट वेंचर्स इंडिया (एसईटीवीआई) द्वारा परिकल्पित पहली पेशेवर पिकलबॉल लीग है।

इस उद्घाटन संस्करण में छह फ्रैंचाइजी टीमें खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी

नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग (एनएसजी), पूर्व डेविस कप स्टार और अर्जुन पुरस्कार विजेता गौरव नाटेकर और टेनिस में भारत की पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी रहीं उनकी पत्नी आरती पोनप्पा नाटेकर द्वारा प्रमोटेड एक कंपनी है।

आयोजक जल्द ही वैश्विक स्तर पर इसके विस्तार की योजनाओं की घोषणा करेंगे

दूसरी ओर, एसईटीवीआई-सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के बीच का एक संयुक्त उद्यम है। वर्ल्ड पिकलबॉल लीग (WPBL) इन्ही दो कंपनियों द्वारा आयोजित किया जाएगा।

एनएसजी के पास इस लीग में रणनीतिक निवेशक और साझेदार के रूप में एसईटीवीआई होगा, जिसका आयोजन अखिल भारतीय पिकलबॉल महासंघ और अंतर्राष्ट्रीय पिकलबॉल महासंघ के तत्वावधान में किया जाएगा।

खिलाड़ी, सलाहकार, उद्यमी और प्रशासक के रूप में 35 से अधिक वर्षों के अपने व्यापक अनुभव का उपयोग करते हुए, नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग के संस्थापक और सीईओ गौरव नाटेकर ने कहा, “हमें भारत में पहली वैश्विक पेशेवर पिकलबॉल लीग का अनावरण करने पर गर्व है और हम उत्साहित हैं कि एसईटीवीआई ने हमारे साथ निवेश करने का फैसला किया है।

एनएसजी में, हमने हमेशा एक जीवंत खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और भारत में खेल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के अवसरों की लगातार खोज करने की कोशिश की है और पिकलबॉल उस लोकाचार का सही अवतार बनकर उभरा है।

सीखने और खेलने में आसान प्रकृति के साथ-साथ उम्र और लिंग से परे होने के कारण यह लोगों के लिए बाहर आकर खेलने के लिए आदर्श खेल है, जिससे खेल में भागीदारी पहले की तरह लोकतांत्रिक हो गई है।

इसके अलावा, एसईटीवीआई हमारे निवेशक और अखिल भारतीय पिकलबॉल संघ (AIPA) हमारे भागीदार के रूप में होने के कारण, मेरा मानना ​​है कि हमारे पास भारत को एक ‘नए युग’ की गतिविधि में शामिल करने का एक अनूठा अवसर है जो भारत के लोगों के बुनियादी फिटनेस स्तर को भी बढ़ाएगा।

पिकलबॉल भारत में तेजी से बढ़ रहा है। आज भारत में तीन करोड़ परिवार ऐसे हैं जो उपभोग या फिर खेलने के लिए खेलों तक पहुँच रखना चाहते हैं। विश्व पिकलबॉल लीग उम्र और लिंग की बाधाओं को पार करने में मदद करेगी ताकि खेल में बढ़ती रुचि का लाभ उठाया जा सके और देश भर में मध्यम और उच्च-मध्यम वर्ग के लोगों को जोड़ा जा सके।

लीग के उद्घाटन संस्करण में छह फ्रेंचाइजी खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। प्रत्येक टीम में अंतरराष्ट्रीय सितारों सहित पांच से आठ खिलाड़ी होंगे। लीग में टीमों को भारतीय खिलाड़ियों और जूनियर खिलाड़ियों को भी शामिल करना अनिवार्य होगा, जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से कंधे से कंधा मिलाकर चलने और सीखने के लिए टीम का हिस्सा बनेंगे।

अखिल भारतीय पिकलबॉल महासंघ और अंतर्राष्ट्रीय पिकलबॉल महासंघ के अध्यक्ष अरविंद प्रभु ने भी पेशेवर पिकलबॉल लीग का स्वागत किया और कहा कि यह पहल देश में खेल के भविष्य को बदल सकती है।

उन्होंने कहा, “2008 से पिकलबॉल भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाले खेलों में से एक रहा है। इस तरह की पेशेवर लीग से इस खेल के विकास को बढ़ावा मिलेगा और एनएसजी और सेटवी जैसे पेशेवर लीग को बढ़ावा दे रहे हैं, जिससे मुझे विश्वास है कि अगले 5 वर्षों में, देश भर में पिकलबॉल में 10 लाख खिलाड़ियों को शामिल करने का हमारा संभावित लक्ष्य हमारी पहुंच में है और संभावना है कि इस खेल का उल्लेख देश के शीर्ष-10 खेलों में किया जाएगा।

वर्तमान में 80 से अधिक देशों में खेला जाने वाला पिकलबॉल एशिया प्रशांत क्षेत्र में बेहद लोकप्रिय है और पिछले कुछ वर्षों में भारत में लगातार बढ़ रहा है, जिसमें 18 राज्यों में 30,000 से अधिक शौकिया खिलाड़ी और 8000 पंजीकृत खिलाड़ी पहले से ही इस खेल में शामिल रहे हैं। इस खेल को टेनिस की तुलना में कम जगह की आवश्यकता होती है और इसे सात से 70 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति खेल सकता है, जिससे यह दुनिया के कई हिस्सों में सबसे लोकप्रिय मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी खेलों में से एक बन गया है।

नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग के साथ अपनी साझेदारी के बारे में बात करते हुए एसईटीवीआई के सीईओ नचिकेत पंतवैद्य ने कहा, “नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग और एसईटीवीआई के बीच गठबंधन पिकलबॉल की विकास कहानी के लिए एक नए युग की शुरुआत करता है।

भारत और वैश्विक स्तर पर खेलों के लिए एक गतिशील विकास माध्यम के रूप में काम करने की अपनी अंतर्निहित क्षमता के साथ, पिकलबॉल एक अभूतपूर्व वृद्धि के लिए तैयार है। जैसे-जैसे ब्रांड खेल संपत्तियों में आकर्षक रास्ते तलाशते हैं, पिकलबॉल की बढ़ती लोकप्रियता इसमें शामिल सभी हितधारकों के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी परिणाम का वादा करती है।

नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग ने देश भर में पिकलबॉल के बुनियादी ढांचे को विकसित करने और लीग रोलआउट के साथ-साथ भविष्य की प्रतिभाओं की पहचान करने, उन्हें बढ़ावा देने और उनका पोषण करने के लिए एक मजबूत प्रतिस्पर्धी संरचना बनाने की योजना बनाई है।

नाटेकर स्पोर्ट्स एंड गेमिंग के समृद्ध अनुभव का लाभ उठाकर, वर्ल्ड पिकलबॉल लीग का उद्देश्य पिकलबॉल की बढ़ती अपील को एक मनोरंजक और समुदाय-निर्माण माध्यम के रूप में भुनाना और खेल को एक जीवंत एथलेटिक गतिविधि के रूप में स्थापित करना है, जो लोगों को एक साथ लाता है। 

Related Articles

Back to top button