Trending

नीरज व किशोर 27वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दिखाएंगे दमखम

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 12 से 15 मई तक ओडिशा में होने वाली 27वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेंगे। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने पोस्ट किया, ‘‘प्रविष्टियों के अनुसार नीरज चोपड़ा और किशोर कुमार जेना 12 मई से भुवनेश्वर में शुरू होने वाली घरेलू टूर्नामेंट में भाग लेंगे।

पटियाला में 2021 फेडरेशन कप के बाद यह चोपड़ा की पहली घरेलू टूर्नामेंट होगी, जहाँ उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.80 मीटर था। भुवनेश्वर में पुरुषों की भाला फेंक टूर्नामेंट 14 और 15 मई को होगी। क्वालीफिकेशन 14 मई को होगा, फाइनल अगले दिन होगा।

फेडरेशन कप से पहले, दो बार के एशियाई खेल के स्वर्ण पदक विजेता 10 मई को हमवतन जेना के साथ दोहा डायमंड लीग में हिस्सा लेंगे।

साभार : गूगल

फेडरेशन कप के बाद चोपड़ा को 18 जून को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में भाग लेना है। सुपरस्टार थ्रोअर के पेरिस खेल से पहले यूरोप में प्रशिक्षण लेने की उम्मीद है, वह अपने ओलंपिक स्वर्ण पदक का बचाव करेंगे।

चोपड़ा और जेना, जिन्होंने पिछले साल हांग्जो एशियाई खेल में क्रमशः 88.88 मीटर और 87.54 मीटर फेंककर स्वर्ण और रजत जीता था, वे दो भारतीय भाला फेंकने वाले हैं जिन्होंने पेरिस के लिए क्वालीफाई किया है।

चोपड़ा, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है और जो लंबे समय से प्रतीक्षित 90 मीटर के निशान को पार करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके साथ डी.पी. मनु और शिवपाल सिंह सहित अन्य प्रसिद्ध थ्रोअर होंगे।

नीरज विश्व रिकॉर्ड (अंडर-20) बनाने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट थे, जब उन्होंने 2016 विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप जीतने के लिए 86.48 मीटर की दूरी तय की थी, यह पहली बार था जब किसी भारतीय एथलीट ने वैश्विक ट्रैक और फील्ड खिताब अपने नाम किया था।

उन्होंने 2018 एशियाई खेल में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता, ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय एथलीट थे। टोक्यो में उन्होंने इतिहास रच दिया जब वे ट्रैक और फील्ड में देश के पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बने।

यह सिलसिला बुडापेस्ट में 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जारी रहा जब वे स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बने।

Related Articles

Back to top button