Trending

जाने धर्मशाला स्टेडियम में लगी पहली हाईब्रिड पिच के बारे में

दुनियाभर में सबसे अधिक क्रिकेट स्टेडियम भारत में पाए जाते हैं। भारत के अलग-अलग स्थानों पर कई तरह की पिच देखने को मिलती है। भारत के एक स्टेडियम में हाईब्रिड पिच लगाई गई है।

इस पिच की कई खास बातें हैं। हाईब्रिड पिच की कई खूबियां हैं। इस पिच को भारत के सबसे सुंदर मैदान धर्मशाला स्थित एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में लगाया गया है। ये पिच पाने वाला धर्मशाला पहला स्टेडियम बन गया है।

साभार : गूगल

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत की पहली हाईब्रिड पिच का सोमवार को भव्य समारोह में उद्घाटन किया गया। इस समारोह में आईपीएल चेयरमैन अरूण धूमल और इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर तथा एसआईएस के इंटरनेशनल क्रिकेट निदेशक पॉल टेलर जैसे क्रिकेट से जुड़े व्यक्तियों ने भाग लिया।

नेचुरल टर्फ और आर्टिफिशियल फाइबर से बनने वाली हाईब्रिड पिच अधिक टिकाऊ होती है। इससे मैदानकर्मियों पर पिच को तैयार करने में कम दबाव होता है और साथ ही खेलने की परिस्थितियों के स्तर को बरकरार करने में अधिक समस्या नहीं होती।

पिच में पांच प्रतिशत आर्टिफिशियल फाइबर होता है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि क्रिकेट के लिए जरूरी प्राकृतिक विशेषताओं को बचाया जा सके।

धर्मशाला में लगाए गए इस पिच को लेकर धूमल ने कहा कि इंग्लैंड में लार्ड्स और द ओवल जैसे बड़े वेन्यू में सफलता के बाद हाईब्रिड पिचों के इस्तेमाल से भारत के क्रिकेट में बदलाव आएगा। टेलर ने इस प्रतिष्ठित परियोजना में साझेदारी के लिए एचपीसीए का आभार जताया।

हाइब्रिड पिच को स्थापित करने में एक जरूरी भाग यूनिवर्सल मशीन है, जिसे 2017 में एसआईएसग्रास द्वारा विकसित किया गया था और इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट मैदानों में समान पिचें बनाने में इसने अहम भूमिका निभाई है।

आईसीसी ने टी20 और वनडे इंटरनेशनल मैचों में हाईब्रिड पिचों के इस्तेमाल को स्वीकृति दी है और योजना है कि इस साल से इनका इस्तेमाल चार दिवसीय काउंटी चैंपियनशिप में होगा।

Related Articles

Back to top button