Trending

माहेश्वरी ने रजत के साथ निशानेबाजी में हासिल किया 21वां ओलंपिक कोटा

भारत की माहेश्वरी चौहान ने दोहा में ओलंपिक क्वालिफिकेशन चैंपियनशिप शॉटगन के समापन दिन महिला स्कीट टूर्नामेंट में रजत पदक जीता और पेरिस ओलंपिक में शूटिंग में भारत के लिए 21वां कोटा स्थान हासिल किया।

साभार : गूगल

60 शॉट के फाइनल में 54 हिट पर बराबरी पर रहने के बाद माहेश्वरी स्वर्ण पदक के शूट-ऑफ में चिली की फ्रांसिस्का क्रोवेटो चाडिड से 3-4 से हार गईं।

दिन की शुरुआत भारतीय खिलाड़ी के क्वालिफिकेशन में शीर्ष पर रहने के साथ हुई, अंतिम राउंड में 23 के स्कोर का मतलब था कि वह चौथे स्थान पर रहते हुए शीर्ष छह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी। हालाँकि, उनके 121 अंकों ने उन्हें नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड प्रदान किया।

चाडिड ने पहले ही टूर्नामेंटों में कोटा स्थान हासिल कर लिया था और चीन की जियांग यितिंग, छठी क्वालीफायर, अयोग्य थी क्योंकि उनके देश ने पहले ही प्रतियोगिता में अपने कोटा समाप्त किए थे।

माहेश्वरी की लड़ाई तीन अन्य लोगों (कजाकिस्तान की असेम ओरीबे, अजरबैजान की रिगिना मेफताखेतदीनोवा और शीर्ष क्वालीफायर स्वीडन की विक्टोरिया लार्सन) के साथ थी।

पहले एलिमिनेशन में (20 शॉट के बाद), भारतीय दो निशाने चूकने के कारण चाडिड के बाद दूसरे स्थान पर थी। कजाख ओरिनबे पहले 20 लक्ष्यों में पांच चूक के साथ बाहर होने वाली पहली खिलाड़ी थे। कोटा की पुष्टि तब हुई जब रिगिना 30 में से पांच शॉट चूक गई और अगले मैच से बाहर हुई। स्वीडन की विक्टोरिया अन्य उपलब्ध कोटा का दावा करेगी।

इससे शायद माहेश्वरी की घबराहट शांत हो गई और जैसे-जैसे फाइनल आगे बढ़ा, वह मजबूत होती गई और 50 शॉट्स के बाद लीडर के पास आ गई। दोनों उस चरण में पांच से चूक गए थे। माहेश्वरी के पास तब स्वर्ण जीतने के तीन मौके थे, ऐसा नहीं हो सका और वह तीसरे शूट-ऑफ राउंड में चाडिड को स्वर्ण दिलाने के अपने डबल से पूरी तरह चूक गईं।

Related Articles

Back to top button