Trending

सचिन तेंदुलकर का 51वां बर्थडे आज, जानें उनसे जुड़े रिकार्ड्स को

भारत में क्रिकेट को धर्म का दर्जा दिया जाता है। इसकी पूजा की जाती है, इस खेल को भारत में इतना फेमस बनाने में अहम योगदान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का था। वे खुद भी क्रिकेट के भगवान कहे जाते हैं।

भारत में क्रिकेट को धर्म क्यों कहा जाता है और सचिन क्यों इस खेल के भगवान कहे जाते हैं, इसके पीछे जितने तर्क दिए जाएं, वह कम होंगे, इस खिलाड़ी का औहदा काफी बड़ा था।

साभार : गूगल

सचिन की बात हम इसलिए कर रहे हैं, आज उनका 51वां जन्मदिन है। 24 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में एक्टिव रहे सचिन ने हर एक सपना अपने करियर में लगभग पूरा किया।

जिस तरह उन्होंने इस खेल की पूजा की, उसी तरह आज उनकी पूजा की जाती है, उन्होंने इस खेल को काफी कुछ दिया। सचिन ने छोटी सी उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखे थे। उनके सामने उस समय के दिग्गज तेज गेंदबाज थे।

पाक के तेज गेंदबाज वकार यूनिस की एक गेंद उनके नाक पर जा लगी थी और खून बहने लगा था, सचिन ने मैदान नहीं छोड़ा। यही एक महान क्रिकेटर और एक महान योद्धा की वीरता होती कि वह किसी भी परिस्थिति में विपक्षियों का सामना करे।

सचिन पाक के खिलाफ 15 नवंबर 1989 को हुए डेब्यू मैच में भले ही 15 रन बनाए थे, उन 15 रनों में भी उनका समर्पण था। ये समर्पण उनकी बल्लेबाजी में अगले 24 साल तक दिखा।

एक समय ऐसा आया, जब उनसे बड़ा क्रिकेटर दुनिया में कोई नहीं था। सचिन के लिए एक-एक मैच रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से भरा रहा।

वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने और वनडे भी रनों के शिखर पर पहुंचे, जहां आज भी वे खड़े हुए हैं। एक दशक से ज्यादा समय पहले उन्होंने रिटायरमेंट लिया था, आज भी तमाम विश्व रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज हैं।

24 अप्रैल 1973 को मुंबई (तब बॉम्बे) में जन्मे सचिन रिटायरमेंट के 11 साल के बाद भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

सचिन ने 34357 रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए हैं। उनके बाद कुमार संगकारा का नाम है, उनके रनों की संख्या 28016 है। रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 27483 रन बनाए हैं। सिर्फ विराट कोहली ही अभी एक्टिव हैं, उन्होंने 26733 रन अभी तक बनाए हैं।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड सचिन के नाम दर्ज है। वे 18426 रन बनाने में सफल हुए थे।

इस लिस्ट में कुमार संगकारा 14234 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं, विराट कोहली 13848 रन बनाकर तीसरे पायदान पर हैं। अन्य क्रिकेटर रिटायर हो चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सचिन ने 15921 रन बनाए हैं। कोई भी खिलाड़ी इस रेस में टॉप 5 में ऐसा नहीं है, जो अब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलता हो। सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक लगाया है। इस लिस्ट में विराट कोहली दूसरे नंबर पर जरूर हैं, वे अभी 80 शतकों पर भी नहीं पहुंचे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 51 शतकों का विश्व रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम दर्ज है, 200 टेस्ट मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड भी सचिन ने अपने नाम किया हुआ है। तमाम रिकॉर्ड्स और विश्व रिकॉर्ड सचिन के नाम दर्ज हैं। इसीलिए उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button