Trending

आज लगेगा साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण, पृथ्वी पर छा जाएगा अंधेरा

चैत्र अमावस्या के दिन यानी की 08 अप्रैल 2024 को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण करीब 05 घंटे 25 मिनट का होगा। वहीं इस मौके पर कई तरह के दुर्लभ योग भी बन रहे हैं। साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र माह का अमावस्या तिथि को मीन राशि और रेवती नक्षत्र में घटित होगा। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सूर्य ग्रहण के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं।
सूर्य ग्रहण पर दुर्लभ संयोगबता दें कि 08 अप्रैल को 54 साल बाद यह सूर्य ग्रहण कई दुर्लभ संयोग लेकर आया है।आज लगने वाला सूर्य ग्रहण 50 सालों बाद सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होने वाला है। सूर्य ग्रहण की अवधि 05 घंटे 25 मिनट होगी।यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और इससे पहले ऐसे दुर्लभ संयोग 1970 में बना था।सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्वी पर कुछ समय के लिए अंधेरा छा जाएगा।सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य के गायब होने पर धूमकेतू तारा साफ नजर आएगा।जिन-जिन हिस्सों में यह ग्रहण देखा जा सकेगा, वहां पर सौर मंडल में मौजूद गुरु और शुक्र ग्रह भी देखे जा सकेंगे।कब शुरू होगा सूर्य ग्रहणबता दें कि आज यानी की 08 अप्रैल को साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण में लगने जा रहा है। भारतीय समय के मुताबिक यह सूर्य ग्रहण रात के 09:12 मिनट से शुरू होगा और रात 02:22 मिनट पर खत्म होगा।कहां दिखेगा सूर्य ग्रहणइस सूर्य ग्रहण के प्रभाव को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। इस ग्रहण को अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, पश्चिमी यूरोप, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के अलावा आयरलैंड में देखा जा सकता है।

सूतक काल

इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा। धार्मिक नजरिए से सूतक काल को शुभ नहीं माना जाता है। सूर्य ग्रहण शुरू शुरू होने के 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। इस दौरान सूर्य और राहु दोनों रेवती नक्षत्र में होंगे।

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव

बता दें कि 08 अप्रैल 2024 को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर देखने को मिलेगा। ज्योतिष गणना के अनुसार, यह सूर्य ग्रहण मेष, वृश्चिक, कन्या, कुंभ और धनु राशि के लोगों के लिए अच्छा नहीं माना जा रहा है। इन राशि के लोगों को व्यापार, नौकरी और कार्यक्षेत्र आदि में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो वहीं वृषभ, मिथुन, कर्क और सिंह राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण शुभ होने वाला है

Related Articles

Back to top button