उत्तराखंड बजट सत्र : कांग्रेस विधायकों का उग्र प्रदर्शन, नेता प्रतिपक्ष सहित 15 निलंबित

भराड़ीसैंण(गैरसैंण)। उत्तराखंड बजट सत्र के दूसरे मंगलवार को कांग्रेस के विधायकों ने सदन में जाेरदार हंगामा कर प्रदर्शन किया और तोड़फोड़ की। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूडी ने कांग्रेस विधायकों के इस आचरण को लेकर नेता प्रतिपक्ष सहित उनके 15 विधायकों को सदन के विपरीत व्यवहार करने पर एक दिन के लिए सदन की कार्यवाही में भाग लेने से निलंबित कर दिया।

इसको लेकर कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने साफ कहा कि हमें मार्शल ही उठाकर बाहर करें तभी जाएंगे। ये सब विपक्ष को डराने की कोशिश है, लेकिन हम भी नहीं मानेंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष विपक्ष की आवाज बंद कर देना चाहती हैं।

मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि कांग्रेस मुद्दा विहीन हो चुकी है। इसलिए सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए कांग्रेस विधायक इस तरह की हरकतें कर रहे हैं।

मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि विपक्ष ने आज सारी मर्यादाओं को तार-तार कर दिया है। यह बेहद दुख की बात है। विपक्ष के विधायक सदन की परंपराओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतू खंडूडी ने कहा जिस मामले को उठाकर विपक्ष हंगामा कर रहा था, वो कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में इस मामले पर सदन में कैसे चर्चा करा दें, उन्होंने कहा कि विपक्ष ने हंगामा कर सदन की मर्यादा को लांघा है।

मंगलवार दोपहर सदन की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस के विधायकों ने यह हंगामा उस समय किया, जब जसपुर के कांग्रेस विधायक आदेश चौहान से जुड़े उधमसिंह नगर पुलिस का विशेषाधिकार का प्रश्न आया। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार के माध्यम से निर्णय आया था और यह मामला न्यायालय में चल रहा है। मेरे पास जो रिपोर्ट आई थी और जब मैं इस रिपोर्ट को पढ़ रही थीं, तभी कांग्रेस के सभी विधायक सदन में उग्र हो गये। वे टेबल तोड़ने लगे, रूल बुक को फाड़ डाला। वे अध्यक्ष की कुर्सी पर चढ़ने को तैयार थे। सदन के मर्यादा के विपरीत भाषा और सदन को गुंडागर्दी का स्थान बनाया। यही नहीं प्रभारी सचिव के साथ भी धक्का मुक्की की गयी।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण ने कहा कि अनुशासन के विपरीत व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जाएगा। यही नहीं कल भी राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों का व्यवहार सदन के गरिमा के तार-तार करने वाला था। इसे देखते कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष सहित 15 विधायकों को निलंबित किया गया है। आज सदन की कार्यवाही में तिलक राज बेहड़, मदन सिंह बिष्ठ, खुशहाल अधिकारी, राजेन्द्र भंडारी नहीं शामिल हुए थे।

Related Articles

Back to top button