प्रवीण शर्मा बनें राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के नए  निदेशक

राघवेन्द्र प्रताप सिंह : 2005 बैच के इंडियन डिफेंस सर्विस ऑफ इंजीनियर्स (आईडीएसई) के अधिकारी प्रवीण शर्मा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन) में निदेशक के रूप में नियुक्ति के लिए चुना गया है। 

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से जारी आदेश के अनुसार, शर्मा को पदभार ग्रहण करने की तिथि से या अगले आदेश तक पांच वर्ष की अवधि के लिए केंद्रीय कर्मचारी योजना के तहत पद पर नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) भारत की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना “आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” को लागू करने के लिए जिम्मेदार शीर्ष निकाय है और इसे रणनीति तैयार करने, तकनीकी बुनियादी ढांचे के निर्माण और “राष्ट्रीय” के कार्यान्वयन की भूमिका सौंपी गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी का उत्तराधिकारी है, जो 23 मई, 2018 से एक पंजीकृत सोसायटी के रूप में कार्य कर रही थी। पूर्ण कार्यात्मक स्वायत्तता के लिए कैबिनेट के फैसले के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी को 2 जनवरी, 2019 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के रूप में पुनर्गठित किया गया था।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत अस्पतालों में क्यूआर कोड आधारित त्वरित ओपीडी पंजीकरण की शुरुआत की है। ये सेवा पुराने और नये दोनों प्रकार के रोगियों के लिए उपलब्ध होगी। रोगी क्यूआर कोड स्कैन कर अपना नाम, पिता का नाम, आयु, लिंग, पता और मोबाइल नम्बर जैसे विवरण अस्पताल के साथ साझा कर सकेंगे। 

Related Articles

Back to top button