श्रीलंका में आज राष्ट्रपति चुनाव, एक भी महिला उम्मीदवार नहीं, 17 मिलियन मतदाता डालेंगे वोट

श्रीलंका में आज राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं. 39 उम्मीदवार मैदान में हैं. 1.7 करोड़ लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. तीन उम्मीदवारों में मुख्य मुकाबला है.

श्रीलंका में शनिवार को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हो रहे हैं. श्रीलंका राष्ट्रपति चुनाव सहित दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. 2022 में आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में राष्ट्रपति पद के लिए 39 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, अनुरा कुमार दिसानायके और सजित प्रेमदासा के बीच में हैं. 

इन नेताओं का इस ओर झुकाव

निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विक्रमसिंघे और प्रेमदासा भारत समर्थक नेता हैं. वहीं, दिसानायके चीन समर्थक हैं. वह भ्रष्टाचार के खिलाफ युद्ध का वादा करके युवाओं के बीच में काफी लोकप्रिय हो गए हैं. विक्रमसिंघे देश को आर्थिक संकट से उबारने के लिए उठाए गए कदमों के बलबूते जीतने की उम्मीद में हैं. वहीं, प्रेमदासा ने तमिलों से जुड़े मुद्दे उठा रहे हैं. 

एक भी महिला राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार नहीं

इस साल राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 39 प्रत्याशियों ने ताल ठोकी है. प्रत्याशियों की सूची में तीन अल्पसंख्यक तमिल और बौद्ध भिक्षु के नाम शामिल हैं. चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में एक भी महिला शामिल नहीं है. 2019 में कराए गए चुनाव में 35 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. श्रीलंका चुनाव में 1.7 करोड़ से अधिक मतदाता देश के राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डालेंगे.

Related Articles

Back to top button