तालिबान ने 21 साल बाद जमीन से खोद कर निकाली मुल्ला उमर की कार

काबुल। अफगानिस्तान की सत्ता संभालने के बाद अब तालिबान अपने नायकों से जुड़ी स्मृतियों को संजोने में लगा है। तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर की कार 21 साल बाद जमीन से खोदकर निकाली गयी है। अब इसे अफगानिस्तान के नेशनल म्यूजियम में रखा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान ने अफगानिस्तान के नेशनल म्यूजियम को तालिबान के नायकों व शीर्ष नेताओं की स्मृतियों से जोड़ने का निर्णय किया है। इसी कड़ी में तालिबान लड़ाकों ने अपने संस्थापक मुल्ला उमर की कार को जमीन से खोद निकाला है। यह वही कार है, जिससे मुल्ला उमर उस समय भागा था, जब उसे अमेरिका का डर सता रहा था। अमेरिका से बचने के लिए मुल्ला उमर इस कार से कंधार से जाबुल तक आया था। 21 साल पहले मुल्ला उमर इसे जाबुल प्रांत में जमीन में गाड़कर गायब हो गया था। अब तालिबान लड़ाकों ने जाबुल प्रांत में खुदाई कर इस कार को ढूंढ़ निकाला है। इसे अफगानिस्तान के नेशनल म्यूजियम में रखकर तालिबान के संघर्ष से अफगानिस्तान की अगली पीढ़ी को जोड़ा जाएगा।

दरअसल, अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 को हुए (9/11) हमलों के बाद अमेरिका ने तालिबान को सबक सिखाने के लिए अफगानिस्तान पर हमला किया था। इन हमलों से बचने के लिए मुल्ला उमर इधर से उधर भागा-भागा घूम रहा था। वह अपनी कार से कंधार से जाबुल तक आया था और इसके बाद वह किसी को नहीं मिला। जिस कार को जाबुल से निकाला गया है, वह वही कार ही है। इसके फोटो भी वायरल हो रहे हैं। बताया जा रहा है, यह कार 21 साल बाद भी पूरी तरह से सुरक्षित है।

Related Articles

Back to top button