तुर्किये में 2024 में अब तक तीन बार दहली धरती, 50 हजार लोगों ने गंवाई जान

तुर्किये में एक बार फिर भूकंप आ गया है. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने भूकंप की पुष्टि की.  ईएमएससी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है. भूकंप सतह से नौ किलोमीटर नीचे आया है. गनीमत रही कि भूकंप में किसी भी प्रकार के नुकसान या फिर किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. 

तुर्किये में 2024 में अब तक तीन बार भूकंप आ चुका है. आइये जानते हैं, आज इन्हीं भूकंप के बारे में सब कुछ…

23 जुलाई 2024: तुर्किये के उत्तर-पश्चिमी प्रांत कनक्कले में 23 जुलाई को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी (एएफएडी) के अनुसार, 4.7 तीव्रता का भूकंप आया था. एएफएडी ने एक्स पर इस बारे में एक पोस्ट किया था. पोस्ट में एएफएडी ने कहा था कि भूकंप शाम 5.39 बजे आया था. एजीन जिले भूकंप का केंद्र था. 

तुर्किये के आतंरिक मंत्री अली येरलिकाया ने एक्स पर बताया था कि भूकंप के शुरुआती कुछ घंटों तक सब कुछ सामान्य ही रहा. टीम आपातकालीन सेंटर में आने वाले कॉलों की जांच कर रही थी. भूकंप का झटका तुर्किये के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में भी महसूस किया गया था. 

6 फरवरी 2023: छह फरवरी को सुबह तुर्किये के दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में एक के बाद एक दो शक्तिशाली भूकंप आए थे. पहला भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी. पहला भूंकप सीरिया की सीमा के करीब आया था. वहीं, दूसरा भूकंप नौ घंटे बाद आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.5 थी. 

तुर्किये में इस भूकंप ने 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. 1,17,000 लोग घायल हो गए थे. भूकंप के कारण 90 लाख लोग प्रभावित हुए थे. इनमें में 17 लाख लोग शरणार्थी थे, जो सीरिया में हो रहे गृहयुद्ध से भागकर आए थे.

Related Articles

Back to top button