‘जितनी बड़ी आपकी कार है, उतने बड़े घर में मेरी मां रहती है’, पीएम मोदी के जवाब से भावुक हो गए थे ओबामा

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे का एक पुराना किस्सा अमेरिका में भारत के राजदूत विनय क्वात्रा ने साझा किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और ओबामा के बीच रिश्ता ईमानदारी के कारण गहरा हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में हैं. वे तीन दिन यहीं रहेंगे. पीएम मोदी के दौरे के बीच भारत के पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने एक किस्सा साझा किया. विनय क्वात्रा ने बताया कि कैसे पीएम मोदी ने अपनी सहजता और ईमानदारी की मदद से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जो बाइडन को अपना मुरीद बना लिया था.

अमेरिका में भारत के राजदूत क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी के चरित्र में ईमानदारी है, जो हमेशा उनकी बातों में झलकती है. विनय क्वात्रा ने पीएम मोदी से जुड़ी एक घटना को याद किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर थे. बराक ओबामा उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति थे. दोनों नेताओं ने मुलाकात की. औपचारिक वार्ता जब खत्म हुई तो दोनों नेता दो किलोमीटर दूर स्थित मार्टिन लूथर किंग स्मारक जा रहे थे. पीएम मोदी भी ओबामा की लिमोजिन कार में सवार थे.

ओबामा ने परिवार के बारे में पूछा
क्वात्रा ने आगे बताया कि बतौर पीएम मोदी के अनुवादक वह भी कार में ही मौजूद थे. इस दौरान पीएम मोदी से ओबामा ने उनके परिवार के बारे में बात की. ओबामा ने पीएम मोदी से उनकी मां के बारे में पूछा कि आपकी मां कहां रहती हैं. इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने हंसते हुए कहा कि मैं आपको बताऊंगा तो आप शायद से विश्वास न करें. लेकिन सच्चाई यह है कि जितनी बड़ी आपकी कार है, उतने ही बड़े घर में मेरी मां रहती हैं.

पीएम मोदी ने काफी संघर्ष किया
क्वात्रा का कहना है कि पीएम मोदी के जवाब से ओबामा हैरान रह गए, उन्हें पीएम मोदी के जवाब में सच्चाई दिखाई दी. उस वक्त ओबामा को एहसास हुआ कि इस प्रधानमंत्री ने अपने जीवन में काफी अधिक संघर्ष किया है. क्वात्रा ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि उस बातचीत के बाद बराक ओबामा और पीएम मोदी के बीच जो जुड़ाव उस दिन हुआ, वह ईमानदारी के आधार पर हुआ था.

Related Articles

Back to top button