Trending

केकेआर की जीत में सुनील नारायण सहित गेंदबाजों का कमाल, लखनऊ की 98 रन से हार

लखनऊ। सुनील नारायण (81) के आतिशी अर्धशतक के बाद हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती (3-3 विकेट) की गेंदबाजी ने ऐसा कमाल दिखाया कि कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स को 98 रन से शिकस्त दी।

इसी के साथ इकाना स्टेडियम में पहली बार आईपीएल के मैच में 200 से अधिक रन बने है। इस जीत के साथ ही केकेआर 16 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गयी है और प्लेऑफ में जगह पक्की करने से सिर्फ एक जीत दूर है। दूसरी ओर लखनऊ पांचवें पायदान पर लुढ़क गयी।

@Associated Press

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर खेले जा रहे इस मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

फिर सुनील नारायण के साथ अंगकृष रघुवंशी के 32-32 रन की पारी से केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 235 रन का स्कोर बनाया। जवाब में लखनऊ सुपर जाइंट्स 16.1 ओवर में 137 रन पर ही सिमट गयी।

लक्ष्य का पीछा करते हए लखनऊ की पारी लड़खड़ा गयी और दूसरे ही ओवर की आखिरी गेंद पर इम्पैक्ट प्लेयर अर्शीन कुलकर्णी (9) का विकेट गिर गया।

@AFP/Getty Images

हालांकि लखनऊ ने पहले ओवर में बिना विकेट गिरे 11 रन बना लिए थे। इसमें केएल राहुल और कुलकर्णी की जोड़ी ने वैभव अरोड़ा के ओवर में दो बाउंड्री जमाई। अर्शिन को मिचेल स्टार्क ने रमनदीप सिंह के हाथों कैच कराया।

फिर केएल राहुल और मार्कस स्टॉयनिस ने दूसरे विकेट के लिये 50 रन जोड़े। हालांकि आठवें ओवर में केरल राहुल (21 गेंदों मे 25 रन) के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में दीपक हुड्डा 5 और फिर मार्कस स्टॉयनिस 21 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद लखनऊ की पारी लड़खड़ा गयी और निकोलस पूरन 10, आयुष बदोनी 15, एशटन टर्नर 16, क्रुणाल पंड्या 5, युद्धवीर सिंह चरक 7 और रवि बिश्नोई 2 ही रन बना सके।

@Associated Press

हालांकि मार्कस स्टोयनिस ने चौथे ओवर में मिचेल स्टार्क के ओवर में तीन चौके मारे। उन्होंने दूसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर पर बाउंड्री आई। पावरप्ले के आखिरी ओवर में लखनऊ ने हर्षित राणा के ओवर की तीसरी गेंद पर मार्कस स्टोयनिस ने छक्का जमाते हुए 50 रन के पार किया।

वहीं नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर दीपक हुड्‌डा (5) को वरुण चक्रवर्ती ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद 10वें ओवर में मार्कस स्टोयनिस (36) को न्हें आंद्रे रसेल ने हर्षित राणा के हाथों कैच कराया। रसेल ने स्टोयनिस को 5वीं बार आउट किया। वहीं 12वें ओवर में निकोलस पूरन (10) आंद्रे रसेल की गेंद पर विकेटकीपर फिल सॉल्ट को कैच थमा बैठे।

कोलकाता की ओर से वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा ने 3-3, आंद्रे रसल ने 2 जबकि मिचेल स्टार्क और सुनील नारायण ने एक-एक विकेट चटकाया।

इससे पहले केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 235 रन बनाए। लखनऊ से नवीन-उल-हक ने 3 विकेट चटकाए। कप्तान केएल राहुल ने विकेट के पीछे तीन कैच लपके।

केकेआर को शुरू में ही तब झटका लगा जब फिल सॉल्ट (32) पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर नवीन-उल-हक की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच थमाकर पवैलियन लौट गए। केकेआर ने पावरप्ले के 6 ओवर में एक विकेट 70 रन बनाकर मजबूत शुरुआत की। इसी ओवर में फिल सॉल्ट अपना विकेट गंवा बैठे थे।

लखनऊ से मार्कस स्टोइनिस द्वारा फेंके गए पारी के पहले ओवर में केकेआर को 10 रन मिले। उनकी पहली ही गेंद पर फिल सॉल्ट ने चौका जड़ा।

इसके बाद नवीन-उल-हक ने तीसरा ओवर फेंका और 19 रन दिए। इस ओवर में सॉल्ट और सुनील नारायण ने चार चौके जड़े। वही चौथे ओवर में फिल सॉल्ट और सुनील सुनील नारायण ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। वहीं इसके अगले ओवर में कोलकाता का एक विकेट गिर गया।

केकेआर ने पारी के नौवें ओवर में 9वें ओवर में कोलकाता ने 100 रन पूरे कर लिए। यश ठाकुर के इस ओवर की आखिरी गेंद पर सुनील नारायण ने एक रन लिया जिससे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा।

इसके अगले ही ओवर में सुनील नारायण ने रवि बिश्नोई के ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 27 गेंद पर अर्धशतक जड़ा। इसके बाद 11वां ओवर मार्कस स्टोइनिस ने फेंका। इस ओवर में सुनील नारायण ने तीन छक्के जड़े। वहीं उन्होनें अंगकृष रघुवंशी ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।

वहीं 12वें ओवर में लखनऊ के क्षेत्ररक्षकों ने सुस्ती दिखाई। इस ओवर में सुनील नारायण को दो कैच छूटने से दो बार जीवनदान मिला। यह ओवर रवि बिश्नोई ने फेंका और इस ओवर की दूसरी गेंद पर देवदत्त पडिक्कल ने बाउंड्री लाइन पर कैच छोड़ा और गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई। उसके बाद शार्ट फाइन लेग में मोहसिन खान ने सुनील नारायण का कैच छोड़ा।

इसी दौरान मोहसिन चोटिल भी हो गए। हालांकि सुनील नारायण जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और ओवर की आखिरी गेंद पर देवदत्त पडिक्कल को कैच थमाकर पवैलियन लौट गए। हालांकि सुनील नारायण ने मात्र 39 गेंदों पर 6 चौके व 7 छक्के जड़ते हुए 81 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके अगले ही 13वें ओवर की चौथी गेंद पर कोलकाता ने 150 रन का आंकड़ा पार कर लिया। क्रुणाल पांड्या के इस ओवर की चौथी गेंद पर पर आंद्रे रसेल ने छक्का जड़ा जिससे टीम के इस ओवर के बाद 2 विकेट पर 150 रन हो गए।

वहीं पारी के 15वें ओवर में आंद्रे रसेल (12) की पारी का अंत नवीन-उल-हक ने कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराके किया। गौतम ने रोमांचक अंदाज में लगभग 19 मीटर पीछे की ओर दौड़ते हुए कैच पकड़ा।

इसके अगले ओवर की पहली गेंद पर अंगकृष रघुवंशी (32) पवैलियन लौट गए। उन्हें युद्धवीर की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान केएल राहुल ने कैच लपककर आउट किया।

युद्धवीर मोहसिन खान के चोटिल होने की वजह से कन्कसन प्लेयर के तौर पर आए और पारी के 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर केकेआर को चौथा झटका दे दिया।

इकाना स्टेडियम में आईपीएल में पहली बार 200 से अधिक रन

वहीं 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रिंकू सिंह 16 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उनकी पारी का अंत नवीन-उल-हक की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने कैच लपककर किया।

इसी ओवर में कोलकाता ने 200 रन पूरे कर लिए। यह लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आईपीएल के अब तक खेले गए मुकाबले में पहली बार 200 से अधिक का स्कोर बना है।

रिंकू सिंह ने ओवर की 5वीं गेंद पर चौका जड़ा जिससे कोलकाता के 200 पार रन हो गए। हालांकि अगली ही गेंद पर रिंकू सिंह आउट हो गए।

आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर केकेआर को तब छठां झटका लगा जब श्रेयस अय्यर (23) यश ठाकुर की गेंद पर केएल राहुल को विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। अंत में रमनदीप सिंह 25 और वेंकटेश अय्यर 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

Related Articles

Back to top button