Trending

आईपीएल : केकेआर के 6 विकेट पर 235 रन, इकाना में पहली बार 200 के पार

लखनऊ। सुनील नारायण (81) के आतिशी अर्धशतक के साथ सुनील नारायण और फिल सॉल्ट की 32-32 रन की पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ 6 विकेट पर 235 रन का स्कोर बनाया।

@Associated Press

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर खेले जा रहे इस मुकाबले में पहली बार आईपीएल के मैच में 200 से अधिक रन बने है। वहीं लखनऊ की ओर से सबसे सफल गेंदबाज नवीन-उल-हक रहे जिन्होंने 3 विकेट चटकाए। वहीं कप्तान केएल राहुल ने विकेट के पीछे तीन कैच लपके।

पहली पारी के बाद भव्य लेजर लाइट शो

वहीं पहली पारी के बाद इस आखिरी मुकाबले को यादगार बनाने के लिए भव्य लेजर लाइट शो आयोजित किया गया। इस दौरान स्टेडियम की लाइटे दो मिनट के लिए बुझा दी गई।

वहीं सभी दर्शकों ने अपने मोबाइल की टार्च लाइट जला दी। इससे ऐसा लगा कि पूरे स्टेडियम में हजारों जुगनू उतर आए। इस शो का सभी खेल प्रेमियों ने भरपूर लुत्फ उठाया।

लखनऊ सुपर जाइंट्स ने अपने घरेलू मैदान पर आखिरी मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

हालांकि केकेआर को शुरू में ही तब झटका लगा जब फिल सॉल्ट (32) पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर नवीन-उल-हक की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच थमाकर पवैलियन लौट गए। वहीं केकेआर ने पावरप्ले के 6 ओवर में एक विकेट 70 रन बनाकर मजबूत शुरुआत की।

इसी ओवर में फिल सॉल्ट अपना विकेट गंवा बैठे थे। इससे पूर्व पारी की शुरुआत करने फिल सॉल्ट और सुनील नारायण उतरे। लखनऊ से मार्कस स्टोइनिस द्वारा फेंके गए पारी के पहले ओवर में केकेआर को 10 रन मिले। उनकी पहली ही गेंद पर फिल सॉल्ट ने चौका जड़ा।

इसके बाद नवीन-उल-हक ने तीसरा ओवर फेंका और 19 रन दिए। इस ओवर में सॉल्ट और सुनील नारायण ने चार चौके जड़े। वही चौथे ओवर में फिल सॉल्ट और सुनील सुनील नारायण ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। वहीं इसके अगले ओवर में कोलकाता का एक विकेट गिर गया।

पारी के नौवें ओवर में 9वें ओवर में कोलकाता ने 100 रन पूरे कर लिए। यश ठाकुर के इस ओवर की आखिरी गेंद पर सुनील नारायण ने एक रन लिया जिससे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा। इसके अगले ही ओवर में सुनील नारायण ने रवि बिश्नोई के ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 27 गेंद पर अर्धशतक जड़ा।

इसके बाद 11वां ओवर मार्कस स्टोइनिस ने फेंका। इस ओवर में सुनील नारायण ने तीन छक्के जड़े। वहीं उन्होनें अंगकृष रघुवंशी के साथ दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।

वहीं 12वें ओवर में लखनऊ के क्षेत्ररक्षकों ने सुस्ती दिखाई। इस ओवर में सुनील नारायण को दो कैच छूटने से दो बार जीवनदान मिला। यह ओवर रवि बिश्नोई ने फेंका और इस ओवर की दूसरी गेंद पर देवदत्त पडिक्कल ने बाउंड्री लाइन पर कैच छोड़ा और गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई। उसके बाद शार्ट फाइन लेग में मोहसिन खान ने सुनील नारायण का कैच छोड़ा।

इसी दौरान मोहसिन चोटिल भी हो गए। हालांकि सुनील नारायण जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और ओवर की आखिरी गेंद पर देवदत्त पडिक्कल को कैच थमाकर पवैलियन लौट गए। हालांकि सुनील नारायण ने मात्र 39 गेंदों पर 6 चौके व 7 छक्के जड़ते हुए 81 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके अगले ही 13वें ओवर की चौथी गेंद पर कोलकाता ने 150 रन का आंकड़ा पार कर लिया। क्रुणाल पांड्या के इस ओवर की चौथी गेंद पर पर आंद्रे रसेल ने छक्का जड़ा जिससे टीम के इस ओवर के बाद 2 विकेट पर 150 रन हो गए।

वहीं पारी के 15वें ओवर में कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा। इस ओवर में आंद्रे रसेल (12) की पारी का अंत नवीन-उल-हक ने कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराके किया। गौतम ने रोमांचक अंदाज में लगभग 19 मीटर पीछे की ओर दौड़ते हुए कैच पकड़ा।

इसके अगले ओवर की पहली गेंद पर अंगकृष रघुवंशी (32) पवैलियन लौट गए। उन्हें युद्धवीर की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान केएल राहुल ने कैच लपककर आउट किया। युद्धवीर मोहसिन खान के चोटिल होने की वजह से कन्कसन प्लेयर के तौर पर आए और पारी के 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर केकेआर को चौथा झटका दे दिया।

इकाना स्टेडियम में आईपीएल में पहली बार 200 से अधिक रन

वहीं 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रिंकू सिंह 16 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उनकी पारी का अंत नवीन-उल-हक की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने कैच लपककर किया।

इसी ओवर में कोलकाता ने 200 रन पूरे कर लिए। यह लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आईपीएल के अब तक खेले गए मुकाबले में पहली बार 200 से अधिक का स्कोर बना है। रिंकू सिंह ने ओवर की 5वीं गेंद पर चौका जड़ा जिससे कोलकाता के 200 पार रन हो गए। हालांकि अगली ही गेंद पर रिंकू सिंह आउट हो गए।

आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर केकेआर को तब छठां झटका लगा जब श्रेयस अय्यर (23) यश ठाकुर की गेंद पर केएल राहुल को विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। अंत में रमनदीप सिंह 25 और वेंकटेश अय्यर 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

लखनऊ सुपर जाइंट्स से नवीन-उल-हक ने तीन विकेट चटाए। यश ठाकुर, रवि बिश्नोई व युद्धवीर सिंह ने एक-एक विकेट चटकाए। इस मैच के लिए लखनऊ ने चोटिल मयंक यादव की जगह यश ठाकुर को जगह दी है जबकि केकेआर ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया।

Related Articles

Back to top button