Trending

आईपीएल : जडेजा का कमाल, सीएसके ने 28 रन से जीता मैच

रविंद्र जडेजा के हरफनमौला खेल से चेन्नई सुपरकिंग्स ने पंजाब किंग्स को 28 रन से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को मजबूत किया।

जडेजा ने 26 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 43 रन बनाने के बाद चार ओवर में 20 रन खर्च कर तीन विकेट झटके जिससे पंजाब के खिलाफ पांच हार के बाद सीएसके ने जीत का स्वाद चखा।

@BCCI

सीएसके ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद नौ विकेट पर 167 रन बनाये और पंजाब की पारी को नौ विकेट पर 139 रन पर रोककर टीम के खिलाफ चार दिन पहले मिली हार का बदला चुकता किया।

सीएसके ने 11 मैच में छठी जीत के बाद तालिका में शीर्ष चार में वापसी की, 11 मैचों में सातवीं हार के बाद पंजाब की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है।

जडेजा को टीम के अन्य गेंदबाजों का अच्छा साथ मिला जिससे पंजाब की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रही। तुषार देशपांडे और सिमरजीत सिंह ने दो-दो, मिचेल सेंटनर और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट चटकाया।

पंजाब के लिए प्रभसिमरन सिंह ने 23 गेंद में 30, शशांक सिंह ने 20 गेंद में 27 रन पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 36 गेंद में 53 रन जोड़े।

टीम के लिए राहुल चाहर ने चार ओवर में 23 तो वहीं मध्यम तेज गति के गेंदबाज हर्षल ने चार ओवर में 24 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये। अर्शदीप सिंह को दो, कप्तान सैम कुरेन को एक सफलता मिली।

सीएसके के लिए जडेजा के अलावा शानदार लय में चल रहे कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने 21 गेंद में 32, डेरिल मिचेल ने 19 गेंद में 30 रन का बल्ले से अच्छा योगदान दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 32 गेंद में 57 रन की साझेदारी की।

लक्ष्य का बचाव करने अपने तीन मुख्य तेज गेंदबाजों के बिना मैदान में उतरी सीएसके को देशपांडे ने दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो (सात) और रिली रोसेयु (शून्य) को आउट कर शानदार शुरुआत दिलायी। दूसरे छोर से बायें हाथ के स्पिनर सेंटनर ने अपने शुरुआती दो ओवर में चार रन खर्च किये।

शानदार लय में चल रहे शशांक और प्रभसिमरन ने देशपांडे और रिचर्ड ग्लीसन के खिलाफ बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए लगातार अंतराल पर चौके और छक्के जड़े जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 47 रन हो गया। सेंटनर ने आठवें ओवर में शशांक को चलता किया तो अगले ओवर में जडेजा ने प्रभसिमरन को पवेलियन की राह दिखायी।

इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान पर आये सिमरजीत सिंह ने जितेश शर्मा (शून्य) को विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया कर तीन ओवर में टीम को तीसरी सफलता दिलायी।

जडेजा ने 13वें ओवर में सैम कुरेन (सात) और आशुतोष शर्मा (तीन) को चलता कर मैच पर सीएसके की पकड़ बना दी। हर्षल पटेल (12) ने सिमरजीत के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया, अगली गेंद पर आउट हो गये। पंजाब के बल्लेबाजों ने 15वें ओवर में 90 रन पर आठवां विकेट गिरने के बाद टीम को 139 रन तक पहुंचाने में सफल रहे।

हरप्रीत बराड़ ने नाबाद 17 , चाहर ने 16 और कागिसो रबाडा ने नाबाद 11 रन का योगदान दिया। इससे पहले अर्शदीप ने पारी के दूसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे (नौ) को आउट कर सीएसके को पहला झटका दिया।

डेरिल मिचेल ने इस गेंदबाज खिलाफ चौका और छक्का लगाकर हाथ खोला तो वहीं कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने हरप्रीत बराड़ के खिलाफ छठे ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके जड़े। इस ओवर से 19 रन बटोर कर सीएसके ने पावरप्ले में एक विकेट पर 60 रन बना लिये।

आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये चाहर ने अपनी शुरुआती दो गेंदों पर गायकवाड़ और शिवम दुबे (शून्य) को पवेलियन की राह दिखायी। दोनो का कैच विकेटकीपर जितेश ने पकड़ा। दुबे दूसरी बार खाता खोले बगैर आउट हुए। अगले ओवर में हर्षल ने मिचेल को पगबाधा कर सीएसके को दो ओवर के अंदर तीसरा झटका दिया।

जडेजा और मोईन अली ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की। क्रीज पर कुछ समय बिताने के बाद जडेजा ने हर्षल तो वही मोईन ने रबाडा के ओवर में दो-दो चौके लगाये।

यह जोड़ी खतरनाक होती उससे पहले ही कप्तान कुरेन ने धीमी गेंद पर मोईन को फंसा कर उनकी 20 गेंद में 17 रन की पारी को खत्म किया। कम होती रनगति को बढ़ाने की कोशिश में सेंटनर (11) चाहर की गेंद को लांगआन पर खड़े कुरेन के हाथों में खेल गये।

शार्दुल (17) ने कुरेन पर चौके के साथ खाता खोला अगली गेंद पर शशांक सिंह ने शार्दुल को जीवनदान दिया जब आसान दिख रही कैच उनके हाथ से टकराकर छह रनों के लिए चली गयी।

उन्होंने 18वें ओवर में चाहर के खिलाफ चौका, जडेजा ने छक्का लगाया। अगले ओवर में हर्षल ने सिर्फ दो रन खर्च करते हुए लगातार गेंदों पर शार्दुल और महेंद्र सिंह धोनी (शून्य) को बोल्ड कर सीएसके के प्रशंसकों को निराश किया।

जडेजा ने अंतिम ओवर में आउट होने से पहले अर्शदीप के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचाया।

Related Articles

Back to top button