फिलीपीन्स और श्रीलंका का डेलीगेशन आज से मप्र के चार दिवसीय प्रवास पर

– आठ मई तक तीसरे चरण की निर्वाचन प्रक्रिया का करेगा अवलोकन
भोपाल। भारतीय लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा आम निर्वाचन-2024 की संपूर्ण प्रक्रिया का अवलोकन करने के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न देशों के डेलीगेशन को अलग-अलग राज्यों में भेजा जा रहा है। इसी क्रम में फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय डेलीगेशन आज (रविवार) मध्य प्रदेश के चार दिवसीय प्रवास पर भोपाल आएगा। यह डेलीगेशन आठ मई तक भोपाल में रहेगा और इस दौरान मतदान की तैयारियों व मतदान प्रक्रिया का अवलोकन करेगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि फिलीपीन्स के ‘कमीशन ऑन इलेक्शन्स’ की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी. इंटिंग के नेतृत्व में तीन सदस्यीय डेलीगेशन आज भोपाल आ रहा है। इस डेलीगेशन में डायरेक्टर सेलिया बी. रोमेरो एवं एग्जीक्युटिव असिस्टेंट लेसली एनसी. कॉनक्विला शामिल रहेंगी।

उन्होंने बताया कि श्रीलंका के ‘प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफार्म्स’ के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप के नेतृत्व में आठ सदस्यीय डेलीगेशन आज भोपाल आएगा। इस डेलीगेशन में कमीशन मेम्बरगण सुंथारम अरूमैनायाहम, अलीसंदारालेज सेनानायके, अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, निमालका फर्नान्डो, विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो, एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड और कमीशन सेकेट्री माधवा देवासुरेन्द्र शामिल रहेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि यह डेलीगेशन आज शाम तक भोपाल पहुंचेगा और 6 मई को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक दलों की रवानगी सहित अन्य मतदान तैयारियों का अवलोकन करेगा। सात मई को यह डेलीगेशन भोपाल, सीहोर, रायसेन और विदिशा जिले के मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया का मौके पर जाकर अवलोकन करेगा। साथ ही मतदाताओं से चर्चा भी करेगा।

तीसरे चरण का मतदान संपन्न होने के बाद 8 मई को दोपहर 12 बजे यह डेलीगेशन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय आएगा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन से भेंट कर अपने अनुभव साझा करेगा। डेलीगेशन इसी दिन शाम को भोपाल से प्रस्थान करेगा।

Related Articles

Back to top button