Trending

आरसीबी के लिए खुल सकता है प्लेऑफ का रास्ता, बस जीतने होंगे बचे मैच

आईपीएल के 52वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात को 4 विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। गुजरात के खिलाफ इस जीत के बाद आरसीबी को अंक तालिका में फायदा मिला है। टीम 10वें से सीधा 7वें पायदान पर आ गई है।

साभार : गूगल

बेंगलुरु ने गुजरात को इस मैच में 38 गेंदें शेष रहते धूल चटाई, जिससे उन्हें नेट रन रेट में बंपर फायदा मिला है। आरसीबी की इस जीत के बाद फैंस की एक बार फिर प्लेऑफ को लेकर उम्मीदें जाग गईं हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अगर आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचना है, तो उन्हें सबसे पहले अपने बाकी बचे मुकाबले जीतने होंगे। 11 मैचों में 4 जीत के साथ बेंगलुरु 7वें पायदान पर है।

आरसीबी के अगले तीन मैच पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हैं। अगर इन तीनों मैचों में टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो वह अधिकतम 14 अंकों तक पहुंच पाएगी। आरसीबी को अन्य टीमों के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा।

अगर आरसीबी अपने सभी मैच जीतकर 14 अंकों तक पहुंचने में कामयाब रहती है तो उसके बाद उन्हें उम्मीद करनी होगी कि सनराइजर्स हैदराबाद या लखनऊ सुपर जाइंट्स में से किसी एक को एक से अधिक जीत न मिले। फिलहाल दोनों टीमों के 10 मैचों में 12 अंक हैं।

आरसीबी को यह दुआ करनी होगी कि चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स को इस सीजन अब दो से अधिक जीत ना मिल पाए। दोनों टीमों के खाते में फिलहाल 10-10 अंक हैं।

पंजाब किंग्स बचे चार में से तीन ही मुकाबले जीते ताकी उनकी गाड़ी भी 14 अंकों से आगे नहीं बढ़ पाए। अगर गुजरात भी अपने बचे सभी मैच जीतती है तो अधिकतम 14 अंकों तक ही पहुंच पाएगी, ऐसे में आरसीबी को दुआ करनी होगी कि उनका नेट रन रेट ज्यादा ना बढ़े।

इन सभी समीकरण के बाद आरसीबी को मिलकर कुल 6 टीमें होगी जो 14 अंकों पर खड़ी होगी और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक स्पॉट होगा। ऐसे में क्वालीफिकेशन का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पावरप्ले में ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल और साई सुदर्शन के तीन बड़े विकेट खोने के बाद टीम पहले 6 ओवर में मात्र 23 ही रन बना सकी।

यह गुजरात का आईपीएल में पावरप्ले का सबसे कम स्कोर रहा है। शाहरुख खान, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने जरूर टीम को संभालने की कोशिश की, मगर जैसे ही इनके विकेट गिरे तो टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। जीटी पूरे 20 ओवर नहीं खेल पाई और 19.3 ओवर में 147 पर ढेर हो गई।

148 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी आरसीबी को फाफ डुप्लेसी और विराट कोहली ने तूफानी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.5 ओवर में 92 रनों की साझेदारी की।

यह आरसीबी का आईपीएल के इतिहास में पावरप्ले में बड़ा स्कोर रहा। इस दौरान डुप्लेसी ने आरसीबी के लिए 18 गेंदों पर दूसरी सबसे तेज फिफ्टी जड़ी।

कप्तान के आउट होते ही विकेट की झड़ी लग गई। 6ठे ओवर से लेकर 11वें ओवर तक टीम ने लगातार 6 विकेट खोए, जिससे कुछ देर के लिए फैंस की सांसे बढ़ गई थी। दिनेश कार्तिक ने सूझबूझ से बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई।

Related Articles

Back to top button