Trending

हिटमैन रोहित शर्मा के बर्थडे पर जानें उनसे जुड़े रिकार्ड्स को

भारतीय कप्तान और हिटमैन के नाम से फेमस ओपनर रोहित शर्मा आज अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। करियर के कई साल निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए जूझने वाले रोहित को साल 2013 में जब एमएस धोनी ने ओपनर बनाया तो वे एक अलग खिलाड़ी बनकर उभरे।

साभार : गूगल

रोहित को जैसे ही ओपनर की जिम्मेदारी मिली तो फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड्स बनाए। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी लगा दिए।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर भी बना दिया। उनसे बेहतर पुल शॉट इस समय दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं खेलता है। गेंदबाज उनके सामने पानी मांगते हैं।

रोहित के विश्व रिकॉर्ड्स की बात करें तो इनमें सबसे बड़ा रिकॉर्ड तो वनडे मैच में 264 रनों की पारी खेलने का है। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी किसी अन्य बल्लेबाज ने नहीं जड़े हैं।

इतना ही नहीं, वे एक वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं और वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक भी रोहित के ही नाम हैं। एक पारी में सबसे ज्यादा रन चौके-छक्कों (186 रन) से बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज रोहित ही हैं।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड भी रोहित के ही नाम है। उन्होंने 151 टी20 इंटरनेशनल मैच भारतीय टीम के लिए खेले हैं। सबसे ज्यादा शतक भी इस फॉर्मेट में उन्हीं के नाम दर्ज हैं।

रोहित को भारत की टीम में एक स्पिनर के तौर पर जगह मिली थी, जो ठीक-ठाक बल्लेबाजी कर लेते थे। एक तरह से वे एक ऑलराउंडर थे, यह दोहरी भूमिका उनको रास नहीं आई।

गेंदबाजी करने के चक्कर में उनकी बल्लेबाजी खराब होती जा रही थी। यही वजह थी कि विराट कोहली से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित को वर्ल्ड कप 2011 टीम में मौका नहीं मिला था।

उन्होंने वापसी की और फिर से निचले क्रम में खेले, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में धोनी ने उनको ओपनर बनाया और फिर कहानी सभी के सामने है। इसके बाद से रोहित सबसे सफल सलामी बल्लेबाज वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैं।

30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में जन्मे रोहित ने अब तक खेले 262 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 10709 रन बनाए हैं, टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 4137 रन हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 3974 रन बना चुके हैं।

31 शतक उन्होंने वनडे क्रिकेट में और 12 शतक उनके बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में आए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वे 5 शतक जड़ चुके हैं।

इसके अलावा छक्के जड़ने के मामले में वे दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 597 छक्के जड़े हैं। यही कारण है कि उनको हिटमैन कहा जाता है। क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 553 छक्के जड़े थे। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी रोहित ने ही सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं।

Related Articles

Back to top button