Trending

जोकोविच लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित

टेनिस के कोर्ट पर अपने स्मैश और सर्व-वॉली से विपक्षियों के छक्के छुड़ना वाले दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कोर्ट के बाहर अपना वर्चस्व साबित किया है। उन्हें पांचवी बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

सोमवार को मैड्रिड के गैलेरिया डि क्रिस्टल में आयोजित समारोह में जोकोविच को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इस शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने 2023 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन खिताब जीतने के साथ 24वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

@djokernole

उन्होंने रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए पांचवीं बार लॉरेस पुरस्कार जीता। फेडरर के चौथे और पांचवें पुरस्कार के बीच दस साल का अंतर था। उन्होंने चौथा पुरस्कार 2008, पांचवां 2018 में जीता था।

नोवाक के साथी टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को उनके फाउंडेशन की बदौलत ‘स्पोर्ट फोर गुड अवॉर्ड से नवाजा गया। यह फाउंडेशन स्पेन और भारत में 1,000 से अधिक कमजोर युवाओं की मदद करता है।

पहला लॉरियस पुरस्कार 2012 में जीतने वाले नोवाक ने पिछली बार 2019 में यह पुरस्कार जीता था। उसके बाद दो पुरस्कार लियोनेल मेसी ने जीता, एक-एक बार नडाल, लुइस हैमिल्टन और मैक्स वेर्स्टापेन को इस पुरस्कार से सम्मानित हुए।

पुरस्कार के बाद जोकोविच ने कहा, मैं अपना पांचवां लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतकर अविश्वसनीय रूप से सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

मैं 2012 को याद करता हूं, जब मैंने 24 साल की उम्र में पहली बार इसे जीता था। मैं 12 साल बाद यहां आकर गर्व महसूस कर रहा हूं, यह दर्शाता है एक ऐसा साल जो मेरे और मेरे प्रशंसकों के लिए ढेर सारा उत्साह और सफलता लेकर आया।

मैं अपने पीछे अविश्वसनीय टीम और प्रेरणादायक प्रतिद्वंद्वियों के बिना इतनी सफलता हासिल नहीं कर पाता, जिन्होंने हमेशा मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया है।

अन्य सम्मानों में स्पेन की फुटबॉल स्टार एताना बोनमाती को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्सवुमेन और पिछले साल महिला विश्व कप जीतने वाली उनकी टीम को लॉरियस टीम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अमेरिकी स्टार जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को कमबैक ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। रियाल मैड्रिड के फॉरवर्ड ज्यूड बेलिंगहैम को ‘ब्रेकथ्रू पुरस्कार मिला।

Related Articles

Back to top button