Trending

लखनऊ राज्य पंजा कुश्ती और परंपरागत-भूले बिसरे खेलों की प्रतियोगिता की करेगा मेजबानी

लखनऊ। परंपरागत व भूले बिसरे खेलों को नया प्लेटफार्म देने के लिए लगातार कार्य कर रहा उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन जुलाई में लखनऊ में परंपरागत व भूले बिसरे खेलों की प्रतियोगिता कराएगा।

उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन की सामान्य सभा की बैठक आयोजित

इससे पहले जून में राज्य पंजा कुश्ती चैंपियनशिप भी आयोजित होगी। यह फैसला उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन की सामान्य सभा की सोमवार को हुई बैठक में लिया गया।

उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के 12/596, सेक्टर-12, इन्दिरा नगर लखनऊ में स्थित मुख्यालय में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय दीप सिंह (से.नि.,आईएएस) ने की।

इस अवसर पर महासचिव एके सक्सेना ने बताया कि एसोसिएशन के द्वारा 15वीं राज्य पंजा कुश्ती चैंपियनशिप लखनऊ में पुलिस लाइन में 13 से 16 जून 2024 तक कराई जाएगी। इसके साथ परंपरागत व भूले बिसरे खेलों की प्रतियोगिता जुलाई में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में में करायी जायेगी। इस आयोजन में लगभग एक हजार बच्चे प्रतिभाग करेंगे। इसकी तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

पदाधिकारियों को आई कार्ड वितरित

इस बैठक में 17 खेल संघों के पदाधिकारीगण मौजूद थे और अध्यक्ष अजय दीप सिंह ने सभी पदाधिकारियों को डिजिटल आई कार्ड पहनाकर सम्मानित किया।

शतरंज से एके रायजादा सम्मानित

इस अवसर पर हाल ही में ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के उपाध्यक्ष चुने गए एके रायजादा (उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन) को सभी पदाधिकारीगण द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत व अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष अजय दीप सिंह ने कहा कि एके रायजादा का उत्तर प्रदेश में शतरंज खेल को सर्वाधिक लोकप्रिय बनाने की दिशा में प्रशंसनीय योगदान रहा है।

दिलाई सर्वप्रथम मतदान की शपथ

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय दीप सिंह (से.नि.,आईएएस) ने मताधिकार पर चर्चा करते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा के चुनाव में बिना मताधिकार के प्रयोग के हमारा लोकतंत्र मजबूत नहीं हो सकता । इसके साथ ही उन्होंने सभी पदाधिकारियों को ’’सर्वप्रथम मतदान की शपथ’’ दिलाई और अपील की कि आप लोग लेाकतंत्र के पर्व पर स्वयं व सभी को मतदान के लिये प्रेरित करें।

बैठक में 17 खेल संघों के पदाधिकारी रहे मौजूद

इस बैठक में उपस्थित 17 खेल संघों ने प्रतिभागिता की। इसमें उत्तर प्रदेश रग्बी एसोसियेशन के अजय दीप सिंह (से.नि.,आईएएस) व अशोक कुमार, रैकेटबाल एसोसिएशन के तारिक हसन नकवी व जय प्रकाश श्रीवास्तव, कैरम एसोसिएशन के अनिल अस्थाना व आरएनएल सोनकर, उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के अनिल कुमार रायजादा व आनंद सिंह, सिविल सर्विसेज के यादवेंद्र मिश्र, मलखम्ब एसोसिएशन के संजीव सरावगी, रवि परिहार व अनिल पटेल, गदाजोड़ी (मुग्दर) के एके सक्सेना, स्पिनिंग टॉप के ललित प्रकाश पाण्डेय व आदित्य, योग स्पोर्टस एसोसियेशन के महेश कुमार, जितेंद्र कुमार व साधना पाण्डेय, पिटठू एसोसियेशन के शैलेंद्र प्रताप सिंह व राधवेन्द्र मिश्र, पंजा कुश्ती एसोसिएशन के अनिल श्रीवास्तव व मुकेश बहादुर, मिकटास फुटबाल के दिनेश चन्द्र, स्कूल गेम्स के शाहिद हुसैन व अनवर हुसैन, फिटनेस बाल एसोसिएशन के राकेश गुप्ता, ग्रामीण खेलकूद की सुमन चौधरी व दिव्यांशु गिरी व परम्परागत खेलकूद के हीरलाल केसवानी व फूलदुलारी, दिनेश कुमार, दानिश इकबाल, बलराम, ओमकार सिंह, एसपी सिंह, अशफॉक अहमद तथा अभिषेक ओझा उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button