Trending

विनेश फोगाट ने पक्का किया ओलंपिक का टिकट

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया है। एशियन ओलंपिक क्वालिफायर के सेमीफाइनल में जीत के साथ ही विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में ओलंपिक का टिकट पक्का कर लिया। वह इस टूर्नामेंट से ओलंपिक कोटा हासिल करनी वाली पहली और कुल दूसरी रेसलर हैं।

साभार : गूगल

एशियन ओलंपिक क्वालिफायर के पुरुष इवेंट में कोई भी भारतीय रेसलर फाइनल में नहीं पहुंच पाया और इस वजह से कोटा नहीं मिला। विनेश तीसरी बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। अभी तक कोई अन्य भारतीय महिला रेसलर एक से ज्यादा बार ओलंपिक तक नहीं पहुंची है। विनेश के अलावा 53 किग्रा कैटेगरी में अंतिम पंघाल के पास ओलंपिक कोटा है।

विनेश फोगाट ने महिलाओं के 50 किग्रा सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की लौरा गनिक्यजी को 10-0 से हराया। कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकीं विनेश ने कजाख पहलवान के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 4.18 मिनट में मुकाबला जीत लिया।

अब उनका मुकाबला उज्बेकिस्तान की अक्तेंगे क्यूनिमजेवा से होगा, जिन्होंने चीनी ताइपे की मेंग ह्सुआन हसीह को 4-2 से हराया। विनेश ने इवेंट की शुरुआत से ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। सेमीफाइनल से पहले हुए दो मुकाबलों में भी उन्होंने एकतरफा जीत दर्ज की।

अपने पहले मुकाबले में उन्होंने कोरियाई प्रतिद्वंद्वी मिरान चेओन को केवल 67 सेकंड में हरा दिया। फिर बारी थी कंबोडिया के स्मानांग दित की थी, जिन्हें भी आसानी से हरा दिया गया। इन दोनों मैचों के बाद सेमीफाइनल में विनेश ने अपने विपक्षी रेसलर को कोई मौका नहीं दिया।

विनेश फोगाट पिछले एक साल से चर्चा में रही हैं। उन्होंने बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक के साथ मिलाकर रेसलिंग आंदोलन की शुरुआत की थी।

तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सासंद बृज भूषण शरण सिंह पर युवा रेसलर के साथ कथित यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था। पुलिस कार्रवाई नहीं होने की वजह से पहलवानों ने आंदोलन की शुरुआत की थी।

Related Articles

Back to top button