संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष कोरोसी भारत के दौरे पर

(शाश्वत तिवारी) :  संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने जी20 शेरपा अमिताभ कांत से मुलाकात की और भू-राजनीतिक परिदृश्य, बहुपक्षवाद और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर चर्चा की साबा कोरोसी ने कहा कि जी20 विचारों और समाधानों के आदान-प्रदान के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। परिवर्तन का समर्थन करने के लिए समूह के नेतृत्व में तैयार किए गए उपायों/ समाधानों पर चर्चा करके अच्छा लगा। गौरतलब है कि कोरोसी रविवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे है।

जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने ट्वीट किया कि उन्होंने वर्किंग डिनर में भू-राजनीतिक परिदृश्य, बहुपक्षवाद और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर एक आकर्षक चर्चा की, जिसकी मेजबानी केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और संयुक्त राष्ट्र महिला की उप कार्यकारी निदेशक, लक्ष्मी एम पुरी ने की।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया @UN_PGA Csaba Korosi का भारत में गर्मजोशी से स्वागत है। यह किसी भी देश की उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा है। वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का एक अवसर है, जो वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र के सामने है। बागची ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (यूएनपी) प्रकाश गुप्ता के साथ कोरोसी की एक तस्वीर भी साझा की।

कोरोसी 31 जनवरी को बेंगलुरु जाएंगे जहां वह भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के वैज्ञानिकों से बातचीत करेंगे। वह आईआईएससी के नेतृत्व वाली जल संरक्षण परियोजना का क्षेत्र दौरा करेंगे। उम्मीद है कि पीजीए बेंगलुरू में/आस-पास विकास परियोजनाओं का दौरा करेगा और यूएन-इंडिया कंट्री टीम के साथ बातचीत करेगा। कर्नाटक के राज्यपाल उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पीजीए की भारत यात्रा बहुपक्षवाद के प्रति भारत की स्थायी प्रतिबद्धता को मजबूत करने में मदद करेगी, जिसमें इसकी चल रही जी20 अध्यक्षता भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button