अर्जेंटीना में आर्थिक संकट गहराया, वित्तमंत्री का इस्तीफा

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना में गहराते आर्थिक संकट और राजनीतिक उथल-पुथल के बीच वित्तमंत्री मार्टिन गुजमैन ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया । वह देश के ऋण के पुनर्गठन पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ वार्ता में अपने देश का नेतृत्व कर रहे थे। उनके इस कदम से राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज की सरकार को बड़ा झटका लगा है।

उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना की मुद्रा तेज मुद्रास्फीति के बीच डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। ट्रक ड्राइवर ने डीजल की कमी के विरोध में प्रदर्शन कर चुके हैं। फिलहाल गुजमैन के उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की गई है।

गुजमैन ने राष्ट्रपति फर्नांडीज को संबोधित सात पृष्ठ के पत्र में कहा- ‘‘मैं आपको वित्त मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा दे रहा हूं।’’ उन्होंने पत्र को ट्विटर पर भी साझा किया है। इसमें उन्होंने प्रशासन के भीतर की आंतरिक लड़ाई को उजागर किया है।

इस बीच उप राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज ने सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना की है। उप राष्ट्रपति स्वयं राष्ट्रपति रह चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना वर्षों से डॉलर की कमी से जूझ रहा है। आंशिक रूप से उच्च मुद्रास्फीति के बीच अर्जेंटीना की अपनी मुद्रा में अविश्वास से उपजा है। मुद्रास्फीति 60 प्रतिशत से अधिक की वार्षिक दर से चल रही है और अर्थशास्त्रियों को आशंका है कि यह दर और बिगड़ती रहेगी। ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल की वजह से आर्थिक गतिविधियां भी बाधित हो गई हैं। इनमें अनाज की बंदरगाहों तक आपूर्ति भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button