Trending

41 साल बाद भारतीय पीएम का ऑस्ट्रिया दौरा

विएना (शाश्वत तिवारी)। पीएम नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के बीच बुधवार को विएना में ऐतिहासिक मुलाकात हुई। 41 साल के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री के ऑस्ट्रिया पहुंचने पर चांसलर नेहमर काफी उत्साहित दिखाई दिए और उन्होंने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। नेहमर ने मंगलवार की रात रूस दौरे से सीधे ऑस्ट्रिया पहुंचे पीएम मोदी के साथ एक सेल्फी ली और इसे सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा करते हुए लिखा पीएम नरेंद्र मोदी, वियना में आपका स्वागत है! ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना हमारे लिए खुशी और सम्मान की बात है। ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और साझेदार हैं। मैं आपकी यात्रा के दौरान हमारी राजनीतिक और आर्थिक चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बुधवार को ‘एक्स’ पर लिखा पीएम नरेंद्र मोदी ने आज ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ व्यापक और सार्थक बातचीत की। चर्चा में द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न आयामों पर चर्चा हुई, जिसमें व्यापार और निवेश, एस एंड टी, हरित ऊर्जा, एआई, स्टार्ट-अप, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, सांस्कृतिक सहयोग और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल हैं। नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी ने बैठक के बाद कहा हम संयुक्त राष्ट्र संघ और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में रिफॉर्म के लिए सहमत हैं, ताकि उन्हें समकालीन और प्रभावी बनाया जाए। हमने विश्व में चल रहे विवादों, चाहे यूक्रेन में संघर्ष हो या पश्चिम एशिया की स्थिति, सभी पर विस्तार में बात की है। मैंने पहले भी कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है। इस दौरान पीएम मोदी ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी भाग लिया, जिसमें उनका स्वागत ‘वंदे मातरम’ के अद्भुत गायन के साथ हुआ।

Related Articles

Back to top button