डिब्रूगढ़ में जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू

डिब्रूगढ़ (असम)। दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय जी-20 शिखर सम्मेलन डिब्रूगढ़ में आज (शुक्रवार) शुरू हो गया। डिब्रूगढ़ जिला प्रशासन ने शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की है। सम्मेलन में दुनिया के 29 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।
भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में आमंत्रित प्रतिनिधियों के रूप में 20 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा नौ आमंत्रित देश भाग ले रहे हैं। मनोहरी टी ईस्टेट में आयोजित हो रहे सम्मेलन के पहले दिन छह बैठक आयोजित की गई हैं।
जी-20 प्रतिनिधियों का डिब्रूगढ़ में चाय बागानों के दौरे का भी कार्यक्रम है। डिब्रूगढ़ में जी-20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल वार्मिंग, आतंकवाद का मुकाबला, सतत विकास आदि जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। इस चर्चा में विश्व अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली समस्याएं शामिल हैं।
जी-20 के तहत 20 सदस्य देश अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ हैं।

Related Articles

Back to top button